खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दूसरा टीका लगवाने के लिए शहरी क्षेत्र में नगर पालिक निगम की तरफ से पूरा सहयोग नहीं मिल रहा। 85 वार्ड में 188 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से अब तक 30 से भी कम केंद्रों पर सभी लोगों को दूसरा टीका लगाया जा सका है। इस बात की जानकारी के बाद एसडीएम अरविंद कुमार ने नाराजगी जताई। वहीं नगर पालिक निगम आयुक्त सविता प्रधान व उपायुक्त प्रदीप जैन को नोटिस जारी किया है। आदेश के अनुसार टीकाकरण की स्थिति पिछड़ी क्यों है व इसके लिए आवश्यक कदम क्या उठाए जा रहे हैं। इसकी जानकारी देना है। टीकाकरण में अपेक्षित सहयोग नहीं मिलने की बात लिखी गई है। सात दिनों में जानकारी उपलब्ध नहीं कराने पर कलेक्टर के माध्यम से संभागायुक्त को आगामी कार्रवाई के लिए पत्र लिखा जाएगा।

शहरी क्षेत्र में एक माह पहले ही पहली डोज शत प्रतिशत लोगों को लगाई जा चुका है। अब दूसरी डोज अभियान चलाकर लगाई जा रही है। जिले में अभी तक 92 फीसद लोगों को पहला व 65 फीसद लोगों को दूसरा टीका लगा है। अक्टूबर में लोकसभा उप चुनाव की आचार संहिता के कारण लक्ष्य पिछड़ता गया। इस दौरान अधिक सत्र नहीं लगाए जा सके। नवंबर तक दूसरा टीका लगवाने से जिले में दो लाख 83 हजार लोग ड्यू हो गए। यह वह लोग थे जो निर्धारित समय पूरा होने के बाद भी टीका लगवाने केंद्र तक नहीं पहुंचे थे। इसके बाद दस नवंबर से जिले में महा अभियान शुरू किया गया। अब एक लाख 70 हजार के लगभग ऐसे लोग हैं जिनका दूसरा टीका ड्यू है।

नगर निगम का यह है कार्य

नगर निगम को हर जोन के वार्ड में अपने कर्मचारियों की ड्यूटी लगाना है। यह कार्य पूरा होने पर घर-घर जाकर लोगों की जानकारी लेकर टीका लगवाने के लिए प्रेरित करना है। अभी नर्सिंग स्टाफ के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा नगर निगम के अधिकारियों सहित अन्य विभाग के अधिकारियों को भी जिम्मेदारी दी गई है।

कलेक्टर ने जारी किया था नोटिस

एक सप्ताह पहले कलेक्टर अनय द्विवेदी ने सातों ब्लाक के ब्लाक मेडिकल आफिसर्स को नोटिस जारी किए थे। इसमें टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए तेजी से कार्य की बात लिखी थी। साथ ही तय समय पर शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल नहीं होने पर वेतन कटौती या कार्रवाई के लिए भी निर्देश दिए गए थे। जिसके बाद ब्लाक स्तर पर टीकाकरण तेज हुआ है।

अब तक 1456437 लगे डोज

जिले में 22 नवंबर तक वैक्सीन की 1456437 डोज लगाई जा चुकी है। इनमें से पहली डोज 881264 लोगों को व दूसरी डोज 575223 लोगों को लगाई गई है। अभी भी आठ फीसद लोग पहली व 35 फीसद लोग दूसरी डोज से वंचित हैं।

शासन की मंशा सभी पात्र लोगों को जल्द से जल्द टीके लगाने की है। लक्ष्य पूर्ति के लिए सामूहिक प्रयास जरुरी है। जिन विभागों व क्षेत्र में कार्य की गति धीमी है उन्हें कलेक्टर के माध्यम से नोटिस जारी किए गए हैं।- अरविंद चौहान, एसडीएम खंडवा

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local