Khandwa Railway Station News: खंडवा(नईदुनिया प्रतिनिधि)। रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर छह की तरफ बने पुराने क्वार्टर तोड़ने का कार्य रेलवे ने शुरू किया है। इससे सर्कुलेटिंग एरिया बनाकर प्लेटफार्म को विस्तार देने की योजना है। इससे शहर के दूसरी तरफ की आबादी को सुविधा मिल सके। कोरोना व बजट के अभाव में पिछले लगभग दो साल से यह काम बंद था। प्लेटफार्म पर पुराने टेंडर के अनुसार धीरे-धीरे कार्य जारी था। अब कार्य शुरू होने सुविधा जल्द मिल सकेगी।

प्लेटाफार्म का विस्तार करते हुए रेलवे आवास की तरफ प्लेटफार्म नंबर छह का नवनिर्माण होना है। यहां पर ट्रैक बिछाने के साथ ही आवाजाही के लिए फुट ओवर ब्रिज बनाया जा चुका है। दो साल पहले अधिकारियों ने इसका निरीक्षण भी किया था। अधूरे प्लेटफार्म के कारण अन्य सुविधाएं मिलने में भी देरी हो रही है। प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाए जाने का काम धीमी गति से जारी था। वहीं शेड बनाए जाने को लेकर भी काम पूरा नहीं हो सका है। इसके टूटने के बाद ही प्लेटफार्म में प्रवेश द्वारा, पार्किंग सहित अन्य सुविधाएं मूल रूप लेंगी। अभी यह कार्य शुरू हुआ है। इसे दो से तीन साल पूरा होने में लग सकते हैं।

अभी यह है स्थितिः तीन पुलिया से लेकर बड़े पुल से पहले तक प्लेटफार्म का विस्तार किया गया है। फुट ओवर ब्रिज के बाद तीन पुलिया वाले हिस्से पर प्लेटफार्म के लिए बेस बनाया गया है लेकिन इसे पूरा नहीं किया जा सका है। रेलवे कालोनी की तरफ से गेट बनाए जाना हैं व बाउंड्रीवाल को भी बेहतर किया जाना है।

यात्री ट्रेनों को रुकने के लिए मिलेगी अनुमतिः जितनी जल्दी प्लेटफार्म का काम पूरा होगा। उतनी जल्दी यात्री ट्रेनों का ठहराव यहां पर संभव होगा। इसके लिए अनुमति व निरीक्षण के लिए भी एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना होगा। एक काम के कारण बाकि सभी काम रूके हुए हैं। लगभग साढ़े तीन करोड़ रुपये की लागत से प्लेटफार्म, टिकट खिड़की व अन्य कार्य होना प्रस्तावित है।

वर्जन-

प्लेटफार्म नंबर छह की तरफ पुराने क्वार्टर तोड़ने का कार्य शुरू हुआ है। इसके बाद प्लेटफार्म विस्तार को लेकर बनाए प्लान के अनुसार कार्य होंगे।

प्रशांत भुसारी, सीनियर सेक्शन इंजीनियर

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close