खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सुक्ता जल प्रदाय योजना के तहत पाइप लाइन बिछाने में बार-बार अड़चनों के कारण काम प्रभावित हो रहा है। लंबे समय बाद गुजरात की कंपनी द्वारा कृषि कालेज परिसर में दूसरे चरण के तहत पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू किया था लेकिन हाल ही में हुई बारिश ने एक बार फिर काम ठप कर दिया है। यहां महज 400 मीटर तक पाइप लाइन बिछाई जा सकी है।

नगर निगम ने सुक्ता जल प्रदाय योजना का काम दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्‌य रखा है लेकिन जिस धीमी गति से काम चल रहा है उसे देखकर लक्ष्‌य पूरा करना आसान नहीं लग रहा है। पाइप लाइन बिछाने के लिए फिलहाल एक ही चरण का काम ग्राम जसवाड़ी में चल रहा है। यहां भी अतिक्रमण के कारण अधिकांश हिस्सा छोड़ दिया गया है। इधर कृषि कालेज परिसर में एक बार फिर पाइप बिछाने का काम रोक दिया गया। इस क्षेत्र में 900 मीटर तक पाइप लाइन बिछाई जानी है। अब तक 400 मीटर पाइप लाइन ही बिछी है। इंजीनियरों का कहना है कि बारिश के कारण यहां काम करना मुश्किल हो रहा है क्योंकि कीचड़ में ना तो जेसीबी चल पा रही है और ना ही पोकलेन मशीन काम कर रही है। विदित हो कि नगर निगम को सुक्ता फिल्टर प्लांट से खंडवा तक करीब 11 किमी पाइप लाइन बिछानी है। काम जल्दी पूरा हो इसके लिए नगर निगम द्वारा दो पाइंट पर अलग-अलग लेबर और मशीनें लगाई गई हैं लेकिन ना तो जसवाड़ी में निर्बाध रूप से काम हो पा रहा है और ना ही कृषि कालेज परिसर में मशीनें चल पा रही हैं।

चुनाव के बाद कालेज परिसर में पूरा होगा काम

कृषि कालेज परिसर में अब तक 700 मीटर तक खोदाई का काम पूरा हो चुका है। इसमें भी 300 मीटर में पाइप लाइन नहीं बिछ सकी है। कालेज परिसर में 900 मीटर तक पाइप लाइन बिछाने का काम अब चुनाव बाद ही पूरा होने की बात कही जा रही है। इंजीनियरों ने बताया कि जहां पाइप बिछाने हैं वहां कालेज प्रबंधन द्वारा सोयाबीन की उपज बोई गई थी। इस उपज को तो काट लिया गया है लेकिन अधिकारियों ने स्वयं की उपस्थिति में खोदाई करने के लिए कहा है। जबकि वर्तमान में कृषि कालेज के अधिकारी-कर्मचारी चुनावी ड्यूटी में लगे हैं। इसलिए अब चुनाव पूरे होने के बाद ही काम को गति मिल सकेगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local