Surya Grahan 21 June : ओंकारेश्वर/खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सूर्यग्रहण के चलते रविवार को सुबह 10 बजे से दोपहर करीब दो बजे तक ओंकारेश्वर व ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर के पट बंद रहेंगे। ग्रहणकाल समाप्त होने के बाद पंडित-पुजारियों द्वारा पूजन-आरती की जाएगी। इसके पश्चात दर्शन के लिए पट खोले जाएंगे।

मंदिर के पुजारी जगदीश परसाई, जितेंद्र शास्त्री व पं. दीक्षित ने बताया कि सूर्यग्रहण सुबह 10ः09 से दोपहर 1ः43 बजे तक रहेगा। ग्रहण लगने के 10 मिनट पूर्व ही ओंकारेश्वर व ममलेश्वर मंदिर के पट बंद कर दिए जाएंगे। ग्रहणकाल समाप्त होने के बाद सर्वप्रथम ओंकार भगवान के मूल स्वरूप को नर्मदा जल से स्नान करवाएंगे।

श्रीदादाजी की समाधि पर नियमित पूजा होगी

श्रीधूनीवाले दादाजी का धाम रविवार को सूर्यग्रहण पर बंद नहीं होगा। बड़े दादाजी और छोटे दादाजी की समाधि पर सेवा-पूजा नियमित रहेगी। हालांकि जिला प्रशासन के आदेश के चलते धाम में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा हुआ है। यहां श्रद्धालु मुख्य द्वार पर ही मत्था टेककर दर्शन लाभ ले रहे हैं।

सुबह 10.15 बजे समाधि पर भोग लगाया जाएगा। दोपहर साढ़े तीन बजे समाधि स्नान होगा। मंदिर ट्रस्टी सुभाष नागौरी ने बताया कि श्रीधूनीवाले दादाजी को साक्षात शिव का अवतार माना जाता है। इसी वजह से यहां सूर्यग्रहण या चंद्रग्रहण पर कि सी तरह का सूतक नहीं माना जाता।

ज्योतिर्लिंग महाकाल सहित अन्य मंदिरों में पूजन-आरती नहीं होगी

उज्जैन(नईदुनिया न्यूज)। आषाढ़ मास की अमावस्या पर 21 जून को सूर्य ग्रहण होगा। ज्योतिर्लिंग महाकाल सहित अन्य मंदिरों में ग्रहण के दौरान पूजन-आरती नहीं होगी। भगवान महाकाल की भोग आरती का समय भी बदलेगा। पुजारी प्रदीप गुरु ने बताया कि महाकाल मंदिर में सुबह 10 से 10.30 बजे तक भोग आरती होती है, लेकिन ग्रहण की शुरुआत सुबह 10 बजकर 11 मिनट से रही है, इसलिए भोग आरती का समय बदलेगा। यह आरती ग्रहण मोक्ष के बाद मंदिर की शुद्धि पश्चात दोपहर करीब 2.30 बजे होगी। ग्रहण के दौरान शक्तिपीठ हरसिद्धि, सांदीपनि आश्रम आदि मंदिरों के पट बंद रहेंगे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020