खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बदले मौसम का असर प्रदेश सहित जिले पर नजर आ रहा है।े पांच दिनों में दिन के तापमान में पांच डिग्री व रात के तापमान में छह डिग्री तक गिरावट दर्ज हुई है। कुछ दिनों से दक्षिण भारत व उत्तर भारत सहित उत्तर पूर्वी मध्य प्रदेश में बूंदाबांदी हो रही है। इसके प्रभाव से जिले का मौसम भी बदला है। मंगलवार को दिन का तापमान सोमवार को रहे 41.1 डिग्री से कम होकर 40.1 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं रात का तापमान 25 डिग्री से कम होकर 22 डिग्री पर पहुंच गया।

सोमवार रात 11 बजे के बाद से उत्तर पश्चिमी तेज हवा चली। हवा के साथ नमी वाले बादल भी छाए। इससे रात के तापमान में कमी दर्ज हुई। मंगलवार सुबह से बादलों के कारण धूप छांव का दौर जारी रहा। बादलों के कारण दोपहर के समय उमस का अहसास भी हुआ। दोपहर लगभग साढ़े तीन बजे के आसपास 26 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। बादलों के कारण तेज गर्म हवा से राहत मिली। वहीं हवा में अधिकतम आद्रता 66 प्रतिशत व न्यूनतम आद्रता 21 प्रतिशत दर्ज की गई।

7 घंटे 32 मिनट निकली धूप

मंगलवार को छाए बादलों के कारण धूप निकलने के समय में कमी दर्ज की गई। सुबह से शाम तक महज 7 घंटे 32 मिनट ही धूप निकली। जबकि एक दिन पहले सोमवार को 9 घंटे 54 मिनट धूप निकली थी। मौसम विभाग के अनुसार दो से दिन दिनों में बादल छट जाएंगे।

27 मई के बाद बूंदाबांदी

के बन रही आसार

प्रदेश में प्री मानसून की हलचल पहले 27 मई को दिखाई गई थी। जो अब तीन से चार दिन आगे बढ़ चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार 27 मई के बाद बूंदाबांदी के आसार जिले में कही-कही बन सकते हैं। कृषि वैज्ञानिक डा. सौरभ गुप्ता ने बताया किसानों को इसके लिए आवश्यक सलाह जारी की गई है। मौसम परिवर्तन को देखते हुए खेतों में पड़ी मूंग व प्याज की फसल का उचित भंडारण करने की सलाह दी गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close