मनीष करे, मुश्ताक मंसूरी

खंडवा-सिंगोट। गुड़ी वन परिक्षेत्र में वनभूमि पर पेड़ों की कटाई बड़ी संख्या में हो रही है। वर्षा के मौसम का फायदा उठाकर वनमाफिया संगठित रूप से इसे अंजाम दे रहे हैं। पड़ोसी जिलों के वनवासियों को यहां पांच-पांच एकड़ के पट्टे काटकर बेचने की चर्चा है। इसके चलते जंगल में तेजी से कब्जा हो रहा है। वन मंत्री विजय शाह के गृह जिले में ही वन भूमि पर अतिक्रमण रोकने में वन विभाग नाकाम साबित हो रहा है। दो दिन पूर्व वन विभाग की टीम जंगल में कार्रवाई के लिए पहुंचने पर वनवासियों द्वारा पथराव करने से टीम को उल्टे पैर लौटना पड़ा। चर्चा है कि आत्मरक्षा के लिए यहां हवाई फायर तक करना पड़ा। वहीं इस मामले में अभी तक किसी प्रकार की शिकायत पुलिस को दर्ज नहीं करवाई गई है।

वन परिक्षेत्र गुड़ी के नाहरमाल सहित आसपास के बीटों में वन माफिया सक्रिय हो गए है। दो वर्षों से चल रही अवैध कटाई के चलते सैकड़ों हेक्टेयर जंगल साफ करके नवाड़ तैयार कर ली गई। इन पर वन विभाग कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर पाने से वन माफिया के हौसले बुलंद है। इस क्षेत्र में एक साल से जंगल में दो स्थानों पर वन चौकी का निर्माण प्रस्तावित है, लेकिन वन माफिया इसे बनने नहीं दे रहे हैं। विभाग द्वारा जब काम शुरू किया जाता है इसे वनवासी तोड़ देते हैं।

पूर्व में पकड़ाए वन माफिया सक्रिय

अतिक्रमणकारी बेखौफ होकर पेड़ों की कटाई करवा कर नवाड़ की जमीन के पांच-पांच एकड़ के पट्टे काट कर सौदों कर रहे है। चर्चा है कि इसमें स्थानीय लोगों की मिलीभगत और संरक्षण मिल रहा है। वन क्षेत्र के ग्रामीणों ने बताया कि पिछले वर्ष खालवा रेंज में पकड़ाए पड़ोसी जिले के आरोपित और कुछ स्थानीय लोगों द्वारा मिलकर पांच-पांच एकड़ के 65 पट्टे तैयार कर बेचे है। बाहरी जिले के लोगो को दोगुने दामों पर बेचे जा रहे है।

आरोपित चिन्हित, जल्द होगी कार्रवाई

पिछले कुछ दिनों में नाहरमाल बीट क्रमांक 746 में जमकर कटाई की गई है। इसको रोकने वन अमला दो दिन पूर्व पहुंचा भी था, परंतु अमले पर ही हमला हो गया। जवाब में हवा फायरिंग कर हमलावरों को खदेड़ना पड़ा। इतनी बड़ी घटना होने के बावजूद वनपरिक्षेत्र गुड़ी के अधिकारी द्वारा थाने में रिपोर्ट अभी तक दर्ज नहीं करवाई गई है। इस संबंध सामान्य वन मंडल के डीएफओ देवांशु शेखर से चर्चा का प्रयास किया तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया। वहीं गुड़ी परिक्षेत्र अधिकारी रवि सेठ ने बताया कि गत दिवस जंगल में कार्रवाई के लिए गई टीम पर हमला कर दिया था है। हमें आत्मरक्षार्थ हवा में फायर भी करना पड़ा। अभी एफआइआर नहीं करवाई गई। आरोपियों को चिन्हित कर लिया गया है। रक्षाबंधन के चलते कुछ स्टाफ अवकाश पर है। जल्द कार्रवाई की जाएगी।

...........

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close