*खरगोन शहर सहित अंचल में हर्षोल्लास से मनाया गया रक्षाबंधन

खरगोन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर सहित अंचल में बुधवार को रक्षाबंधन का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया गया। शुभ मुहूर्त में बहनों ने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधे। भाइयों ने बहनों से आशीर्वाद लिया। यात्री बसों में अधिक भीड़ देखी गई। इसी प्रकार प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय संस्था ने अन्नापूर्णा नगर में रक्षाबंधन पर्व मनाया। किरण दीदी ने पर्व का महत्व बताया। संस्था में करीब 300 भाई-बहनों को रक्षा सूत्र बांधा गया।

सनावद। जैन समाज ने रक्षाबंधन वात्सल्य पर्व के रूप में मनाया। समाज के डा. नरेंद्र जैन भारती ने बताया कि 18वें तीर्थंकर भगवान अरहनाथ के धर्मकाल में हस्तिनापुर में अकंपनाचार्य आदि 700 मुनियों के उपसर्ग निवारणार्थ विक्रियाऋद्धि धारी मुनि विष्णु कुमार ने वामन वेश धारण कर तीन पग में पृथ्वी को लांघकर बलि के अहंकार का नाश किया था।

बंदियों को ईश्वरीय साहित्य वितरित

श्रीनगर। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय संस्था की बहनों ने उप जेल मंडलेश्वर में जेल अधीक्षक ऐश्वर्य मिश्रा, स्टाफ व कारागृह में बंद सभी वर्गों के बंदियों को रक्षा सूत्र बांधा और श्रेष्ठ विचारों का संकल्प भी दिलाया। संस्था की मंगला बहन, भावना बहन, बसु बहन आदि उपस्थित थीं। उन्होंने बंदियों को ईश्वरीय साहित्य भी वितरित किया।

पिपल्याबुजुर्ग में नर्मदा तट के ग्रामों में हुआ श्रावणी कर्म

पिपल्याबुजुर्ग। ग्राम के पं. विजय तिवारी व मधुसूदन खेडे ने बताया कि सावन मास की पूर्णिमा जहां भाई बहन के स्नेह का प्रतीक है वहीं चातुर्मास के प्रथम त्योहार के रूप में मनाई जाती है। आज के दिन ब्राह्मण अपना यज्ञोपवीत बदलते हैं व श्रावणी कर्म के अंतर्गत हिमाद्रि का श्रवण कर अक्षय पुण्य प्राप्त करते हैं। नर्मदा तट के ग्रामों में श्रावणी कर्म हुआ।

कतरगांव। जिला पंचायत अध्यक्ष अनुबाई तंवर राखी बांधने समीपस्थ ग्राम बहेगांव अपने मायके पहुंची। जहां उन्होंने भतीजे हरि ठाकुर, नारायण ठाकुर, ज्ञानसिंह ठाकुर व परिवार को राखी बांधी। इससे पहले ग्राम कतरगांव के बस स्टैंड पर ग्राम पंचायत और भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया। बंटी तंवर, राजेंद्र तंवर, मधुसूदन पाटीदार, मुकेश मालवीय मौजूद थे।

झिरन्या। एकलव्य परिसर में बालक बालिकाओं ने सामूहिक रूप से रक्षाबंधन पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया। प्राचार्य नंदू चौहान व अधीक्षक मंजुला कनेल ने बताया कि परिसर सोमवार से शुरू हुआ है। दूरदराज इलाकों से बच्चे आए हैं। इसलिए उन्हें पारिवारिक माहौल देने की कोशिश की गई है।

गोगावां। रक्षाबंधन पर बाजार में राखी, नारियल और मिठाई की दुकानों पर महिलाओं ने खरीदी की। राखी व्यवसायी गणेश गुप्ता ने बताया कि पांच रुपये से लेकर 120 तक की राखी उपलब्ध हैं। यात्री बसों में भी भीड़ रही।

महेश्वर। नगर में रक्षाबंधन के त्योहार के पर्व के चलते मुख्य मार्ग पर चहल-पहल बनी रही। नगर में राखियों के अनेक दुकान सजी, जहां महिलाओं ने खरीदारी की। गुरुवार को साप्ताहिक अवकाश होने के बाद भी बाजार में रौनक दिखाई दी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close