खरगोन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। 100 दिन में 100 जिलों में कोविड व तपेदिक के संक्रमण की कड़ी तोड़ने के अभियान 'आश्वासन' का समापन गत दिनों हुआ। अभियान के तहत आदिवासी बहुल विकासखंडों में प्रचार प्रसार वाहनों के माध्यम से कोविड के संबंध में जागरूकता अभियान चलाया गया।

लोगों में कोविड के संबंध में जागरूकता अभियान चलाया गया। लोगों में कोविड वेक्सिन के प्रति गलत धारणाओं भ्रांतियों व झिझक को दूर कर आमजन को कोविड अनुकूल व्यवहार को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। साथ ही गांव स्तर पर तपेदिक के संभावित मरीजों को सक्रिय खोज अभियान के माध्यम से लक्षणों के आधार पर बलगम की जांच करवाई गई। जिले में तीन हजार 753 संभावित मरीज खोजे गए। इनमें से 40 तपेदिक मरीज की पुष्टि हुई। रोग की पुष्टि होने पर सरकार द्वारा निर्धारित निशुल्क तपेदिक का उपचार व निक्षय पोषण योजना का लाभ प्रदान किया गया। सामुदायिक सहभागिता के पहलू को दृष्टिगत रखते हुए अभियान के दौरान ग्राम पंचायत के पंचायत सदस्यों, प्रभावशाली लोगों व परंपरागत वैद्यों की भी सहायता ली गई ताकि गांव को तपेदिक मुक्त करने में लोग शिक्षित हो।

---

42 स्वास्थ्यकर्मियों को जारी किए नोटिस

खरगोन। स्वास्थ्य केंद्रों को ट्रीटमेंट केंद्र बनाने की दिशा में कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने स्वास्थ्य विभाग के समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए सार्थक एप बनाया है। इस एप पर संबंधित अपने अपने कार्यालय में पहुंचने पर उपस्थिति दर्ज कराने के निर्देश टीएल बैठक भी दिए गए थे। समीक्षा के दौरान 50 प्रतिशत स्वास्थ्य विभाग के एएनएम, सीएचओ और एमपीडब्यू ने उपस्थिति दर्ज नहीं कराई थी। डीपीएम मनीष भद्रवाले ने बताया कि छह जुलाई को समीक्षा के दौरान देखा गया कि 42 में 25 एएनएम, 14 सीएचओ और तीन एमपीडब्ल्यू ने उपस्थिति दर्ज नहीं कराई है। सभी को नोटिस जारी कर तीन दिनों में जवाब देने के का समय दिया गया है।

---

छह माह में लगवा सकते

हैं सतर्कता डोज

खरगोन। कोविड-19 टीकाकरण में सतर्कता डोज के अंतराल की अवधि को नौ माह से कम कर छह माह कर दिया गया है। डायरेक्टर (टीकाकरण) एनएचएम डा. संतोष शुक्ला ने बताया कि सतर्कता डोज की पात्रता के लिए कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज के छह माह अथवा 26 सप्ताह की अवधि का अंतराल होना आवश्यक है। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. संजय भट्ट ने बताया कि जिन्हें कोविशील्ड या कोवैक्सीन का डोज 182 दिनों पहले लगा है, वे सतर्कता डोज लगवा सकते हैं।

पुराने बकाया बिल राशि जमा करने पर छूट

खरगोन। मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेशानुसार आगामी 13 अगस्त 2022 को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। महाप्रबंधक दूरसंचार संजीव सिंघल ने बताया गया कि लोक अदालत में बीएसएनएल द्वारा उपभोक्ता की सुविधा हेतु जिला न्यायालय में बकाया लैंडलाइन, ब्राडबैंड, एफटीटीएच सहित मोबाइल पोस्टपेड बिल संबंधी प्रिलिटिगेशन प्रकरणों का निपटान किया जाएगा।बकाया बिल राशि जमा करने पर नियमानुसार छूट का लाभ दिया जाएगा।

समाचार संख्या - 4

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close