*विद्युत वितरण कंपनी पांच दिन पहले लगाएगी अस्थायी मीटर

*चुनाव लड़ने के लिए 10 हजार 886 प्रत्याशियों ने जमा कराए 79 लाख रुपये

खरगोन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। त्रिस्तरीय पंचायत व निकाय निर्वाचन को लेकर प्रशासनिक तैयारियों का दौर जारी है। जिले में कुल 599 मतदान केंद्र ऐसे हैं, जो बिजली व्यवस्था से दूर हैं। पंचायत चुनावों में मतदान और उसी दिन मतदान के बाद मतगणना करने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर बिजली व्यवस्था करनी होगी। इसके लिए विद्युत वितरण कंपनी द्वारा मतदान के पांच दिन पूर्व अस्थायी मीटर लगाए जाएंगे। वहीं दो दिन के लिए बिजली प्रदाय की जाएगी। वहीं जिले में चुनाव लड़ने के लिए आवश्यक नो-ड्यूज प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए 10 हजार 886 प्रत्याशियों ने 79 लाख रुपये से अधिक की राशि जमा कराई है।

ज्ञात हो कि जिले में पंचायत निर्वाचन के लिए दो हजार 148 मतदान केंद्र व निकाय चुनाव के लिए 262 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसमें से पंचायत क्षेत्र में एक हजार 583 मतदान केंद्रों में पूर्व से विद्युत व्यवस्था है। वहीं 565 मतदान केंद्रों पर बिजली व्यवस्था नहीं है। ऐसे ही जिले के छह निकाय क्षेत्रों के लिए कुल 262 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 228 केंद्रों पर पूर्व से बिजली व्यवस्था है और 34 केंद्रों पर व्यवस्था की जानी है। ज्ञात हो कि निर्वाचन को लेकर मतदान की तिथियां वर्षाकाल में आ रही हैं। इस दौरान जिले में मुख्य रूप से भगवानपुरा, झिरन्या, सेगांव व खरगोन विकासखंड क्षेत्र में ऐसे अधिकांश मतदान केंद्र हैं, जहां अब तक बिजली नहीं पहुंची है।

मंडलेश्वर वृत्त में सर्वाधिक राशि हुई जमा

ज्ञात हो कि जिले में पंचायत व निकाय चुनाव के लिए भाग्य आजमाने वाले 16 हजार 473 प्रत्याशियों में से पांच हजार 587 प्रत्याशियों के नाम से बिजली कनेक्शन नहीं हैं। जबकि 10 हजार 886 प्रत्याशियों के नाम से बिजली मीटर होने से नो-ड्यूज प्रमाण-पत्र के लिए कुल 79 लाख 32 हजार रुपये विविकं में जमा करवाए हैं। इसमें विविकं वृत्त खरगोन-प्रथम में 16 लाख 14 हजार, खरगोन-द्वितीय में 17 लाख 25 हजार, बड़वाह में 19 लाख 22 हजार व मंडलेश्वर वृत्त में सर्वाधिक 26 लाख 71 हजार रुपये जमा किए गए हैं।

पांच दिन पूर्व लगेंगे अस्थायी मीटर

पंचायत व निकाय निर्वाचन के दौरान जिन मतदान केंद्रों पर बिजली नहीं हैं, ऐसे 599 केंद्रों पर अस्थायी मीटर मतदान के पांच दिन पूर्व लगाए जाएंगे। जिले में तीन चरण में पंचायत निर्वाचन में मतदान होना है। निर्वाचन के दौरान निर्बाध बिजली व्यवस्था के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

-डीके गाठे, अधीक्षण यंत्री

पश्चिम क्षेत्र विविकं खरगोन

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close