*समस्या

*गत सप्ताह सेगांव, कसरावद व बड़वाह में एसडीएम ने की कार्रवाई, गोगावां में अवैध कालोनी की बाउंड्रीवाल भी ढहाई

खरगोन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के निर्देश पर गत सप्ताह से जिले में अवैध कालोनियों पर कार्रवाई का सिलसिला शुरू हुआ है। इसके तहत गत सप्ताह में जिले के सेगांव, कसरावद व बड़वाह के बाद रविवार को गोगावां में भी कार्रवाई की गई है, लेकिन फिलहाल जिला मुख्यालय पर कार्रवाई शुरू नहीं हुई है।

नगर पालिका रिकार्ड के अनुसार जिला मुख्यालय पर कुल 115 में से 89 कालोनियां अवैध हैं और महज 29 कालोनियां ही पूर्णतः वैध हैं। जिला मुख्यालय पर आए दिन विभिन्ना कालोनियों के वासी मूलभूत सुविधाओं की कमी को लेकर आवेदन-निवेदन करते रहते हैं। उल्लेखनीय है कि जिला मुख्यालय पर अधिकांश कालोनियां अवैध व अविकसित हैं। इनमें कई कालोनियां पाश मानी जाती हैं। इन कालोनियों के रहवासी भी सुविधाओं के लिए जूझ रहे हैं। हाल ही में शहर की करीब सात कालोनी के रहवासियों ने सड़क, नाली आदि जैसी मूलभुत सुविधाओं लिए विरोध प्रदर्शन किया था। रहवासियों ने निकाय चुनाव के बहिष्कार तक की चेतावनी दी है। अधिकांश कालोनाइजरों ने अपनी जिम्मेदारी से मुंह मोड़ लिया है। वहीं कई जगहों पर कागजों पर ही सुविधाएं बताकर भूखंड विक्रय कर दिए गए हैं।

गोगावां में गिराई अवैध कालोनी की बाउंड्रीवाल

गोगांवा तहसील के बेहरामपुर गांव में मोहम्मद यासीन द्वारा बनाई गई अवैध करलोनी स्थित 200 मीटर बाउंड्रीवाल को रविवार को एसडीएम मिलिंद ढोके के आदेश पर हटाने की कार्रवाई की गई है। एसडीएम ढोके ने बताया कि बेहरामपुर की खसरा नंबर 345.2 रकबा 0.809 हेक्टयर भूमि पर अवैध कालोनी निर्माण के संबंध में अगस्त 2021 और 11 फरवरी 2022 को सूचना पत्र जारी किया गया था। अवैध कालोनी निर्माणकर्ता द्वारा कालोनी के संबंध में कोई भी वैध दस्तावेज उपलब्ध नहीं करा पाए थे। इसके बाद गोगांवा के सीईओ और सचिव ने गोगांवा थाने में एफआइआर दर्ज करवाई थी।

कलेक्टर ने शनिवार को दिए थे निर्देश

ज्ञात हो कि शनिवार को कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में अवैध कालोनियों पर एफआइआर दर्ज कराने के अलावा वहां स्थित अवैध निर्माण हटाने के निर्देश दिए थे। रविवार को एसडीएम ढोके ने अपनी मौजदूगी में अवैध कालोनी के लिए खड़ी की गई बाउंड्रीवाल को ढहाया गया। इस दौरान एसडीओपी भीकनगांव संजू चौहान, टीआइ और तहसीलदार ने मौके पर पहुंचकर बाउंड्रीवाल हटवाई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close