*12 दिन चली जांच में सामने आया मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में गड़बड़ी का सच

*दो शासकीय सेवक निलंबित, छह पर एफआइआर के निर्देश

खरगोन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मुख्यमंत्री ने अपनी भांजियों के विवाह धूमधाम से करने के लिए कन्यादान योजना बनाई और जिले में इस महती योजना में भी भ्रष्टाचार का अवसर नहीं छोड़ा। 'कन्यादान' में हिस्सेदार बने लोगों पर अब प्रशासन ने कार्रवाई का पलटवार किया है। योजना में अपात्रों को लाभ देने व अवैध रूप से वसूली की शिकायत के बाद कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने जांच समिति बनाई। जांच समिति द्वारा 12 दिन तक की गई जांच के बाद जो सच सामने आया वो चौंकाने वाला है। जांच में सामने आया कि विवाह योजना में शामिल जोड़ों से 10 से 11 हजार रुपये वसूले गए हैं। जांच रिपोर्ट के आधार पर एक ग्राम पंचायत सचिव और एक शिक्षक को निलंबित किया गया है। वहीं छह अन्य लोगों के खिलाफ एफआइआर के निर्देश दिए गए हैं। इनमें भाजपा के जिला महामंत्री महिम ठाकुर का नाम भी शामिल है।

ज्ञात हो कि जांच समिति में डिप्टी कलेक्टर ओमनारायण सिंह और खरगोन सीएमओ प्रियंका पटेल को शामिल किया गया। समिति बनाने के बाद पीड़ित लोगों की सुविधा के लिए समिति ने नंबर जारी किए गए थे। जारी किए गए नंबरों पर पीड़ितों ने अपनी-अपनी समस्याएं बताई। कई पीड़ितों के बयान भी दर्ज किए गए। जांच के बाद अपात्र लोगों को पात्र बताकर योजना का लाभ दिलाने और अवैध वसूली करने की बात सामने आने पर कार्रवाई की गई है। प्राथमिक तौर पर जांच में दोषी पाए जाने पर शासकीय हाईस्कूल कदवाली के शिक्षक रोहित मनाग्रे और मांडवखेड़ा के सचिव मालसिंह बर्डे को निलंबित किया गया है। वहीं भाजपा जिला महामंत्री महिम ठाकुर सहित विजय कोचले, विश्राम डुडवे, बलवंत डावर, नरेंद्र बड़ोले, श्यामलाल उपाध्याय चंदावड़ व अन्य लोगों पर अवैध वसूली व धमकाने जैसे तथ्यों व बयानों के आधार पर एफआइआर के निर्देश दिए गए हैं।

जिला महामंत्री ने जमा करवाए 11 हजार

बड़वाह में आयोजित सामूहिक विवाह के संबंध में गजराजसिंह चौहान ने बताया कि भिलाला आदिवासी समिति के अध्यक्ष महिम ठाकुर द्वारा 11 हजार रुपये जमा करवाए गए। साथ ही चौहान ने कहा कि इनका पोस्टरों में अध्यक्ष दर्शाकर भ्रमित किया गया। ठाकुर के संबंध में सेवानिवृत्त समन्वयक अधिकारी अनारसिंह सोलंकी ने कहा कि बड़वाह समिति के अध्यक्ष ठाकुर हैं। उनके द्वारा 30 जोड़ों का विवाह में 11-11 हजार रुपये दोनों पक्षों से लिए गए। ज्ञात हो कि महिम ठाकुर भाजपा के जिला महामंत्री भी हैं। जांच में बयान दर्ज करवाने वालों में सुनील बड़ोले के साथ ही अन्य शामिल हैं। दामखेड़ा के दीपक जाधव ने गलतार के आयोजन में बलवंत डावर द्वारा 10 हजार 200 रुपये लेने के बयान दिए।

वर व वधू दोनों पक्ष से वसूले रुपये

जांच समिति के सदस्य डिप्टी कलेक्टर ओमनारायण सिंह ने बताया कि 12 दिन चली जांच में भगवानपुरा जनपद के दामखेड़ा के वर जगदीश अवासे ने अपने बयान में कहा कि गत 16 मई को गलतार में हुए सामूहिक विवाह में उनकी शादी रजनी बर्डे से हुई। मांडवखेड़ा के सचिव मालसिंह बर्डे द्वारा निशुल्क विवाह होने के बावजूद वर जगदीश और वधू रजनी से 5100-5100 रुपये विवाह खर्च के नाम पर लिए। इसी तरह आयोजन में अन्य जोड़े देवेंद्र मंडलोई व सुषमा जमरे से सचिव मालसिंह बर्डे ने 10 हजार 200 रुपये लेने के बयान समिति को दिए। ग्राम नांदिया झिरन्या के राहुल रंधावे ने अपने बयान में कहा कि 16 मई को ही हुए विवाह आयोजन में सम्मिलित होने के लिए भिलाला समाज के अध्यक्ष विश्राम डोडवे ने 10 हजार 200 रुपये विवाह में खर्चे के नाम पर लिए गए।

प्रभारी मंत्री हुए थे शामिल

जांच में भगवानपुरा जनपद के कदवाली के आशाराम व संगीता बिलरसिंह ने बयान में बताया कि शिक्षक रोहित मनाग्रे ने विवाह का फार्म लेकर नगर पालिका खरगोन में जमा करवाया था। शिक्षक मनाग्रे ने रुपये तो नहीं लिए लेकिन आने-जाने में तीन-चार हजार रुपये खर्च होना बताया गया। ज्ञात हो कि खरगोन के आयोजन में प्रभारी मंत्री कमल पटेल ने खुद कन्यादान किया था, बावजूद इसके यहां भी गड़बड़ी हुई।

बेड़िया में एक दिन पहले निरस्त हुआ था आयोजन

ज्ञात हो कि अपात्रों को योजना के तहत शामिल किए जाने को लेकर जिले के बेड़िया में 21 मई को होने वाले आयोजन को एक दिन पूर्व शाम को निरस्त किया गया था। इसमें 98 में से 83 आवेदन निरस्त किए गए थे। इन 83 में से 56 जोड़े पूर्व से शादीशुदा तो 27 अन्य विकासखंड के शामिल कर लिए गए थे। इस मामले को भी नईदुनिया ने 21 मई के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

---

संपन्ना हुए विवाह की जानकारी

निकाय का नाम- विवाह दिनांक- जोड़ों की संख्या

नगर पालिका बड़वाह- 09 मई 2022- 26

जनपद पंचायत कसरावद- 14 मई 2022- 210

जनपद पंचायत भगवानपुरा- 16 मई 2022- 61

जनपद पंचायत महेश्वर- 16 मई 2022- 126

जनपद पंचायत गोगावा- 16 मई 2022- 42

नगर पालिका खरगोन- 21 मई 2022- 51

जनपद पंचायत बड़वाह- 21 मई 2022- 15

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close