खरगोन(नईदुनिया प्रतिनिधि)।

जिले में पिछले तीन से चार माह के दौरान स्वच्छता के साथ जलसंरक्षण को लेकर बेहतर कार्य किए गए। जिसमें ठोस एवं तरल अपशिष्ठ पदार्थ के प्रबंधन अंतर्गत हैंडपंप रिचार्ज पीठ और मैजिंक पीठ, सामूदायिक सोख पीठ और लिथ पीठ के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में सेग्रिकेशन पीठ, सामूदायिक कम्पोष्टपीठ का निर्माण कराय गया। अब तक 43 सेग्रीकेशन शेड का काम पूर्ण हो चुका है।गांव को स्वच्छ और जलसंरक्षण क्षेत्र में जिल पंचायत ने बेहतर कार्य किया है।यह बात शुक्रवार को जिला पंचायत सभागृह में हुई जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति बैठक के दौरान सांसद ने गजेंद्र पटेल ने कही। बैठक में करीब 9 विभागों की विभिन्ना योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक के दौरान जिला पंचायत सीईओ दिव्यांक सिंह ने ग्रामीण आवास मिशन और जल संरक्षण में तीन माह में जो कार्य किये गये है। उनका प्रस्तुतिकरण किया। जल संरक्षण को लेकर जिले में कसरावद और झिरन्या जनपद में जो कार्य किया गया है। इससे संबंधित कार्य और आगामी परिणामों को देखते हुए सांसद पटेल सहित सभी सदस्यों ने प्रशंसा की है। बैठक के दौरान सभी ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ जिला पंचायत सीईओ सिंह का अभिवादन किया।

बैठक की शुरुआत शहरी क्षेत्रों में पीएम आवास की समीक्षा के साथ हुई। पीएम आवास की जानकारी शहरी विकास अभिकरण की जिला अधिकारी व सीएमओ प्रियंका पटेल ने कहा कि बीएलसी घटक में छह डीपीआर तैयार कर शासन को भेजी है। इसके बाद 2 अन्य डीपीआर तैयार की जाएगी।स्वीकृति के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी। सांसद पटेल ने कहा कि सत्यापन करने के बाद आवास स्वीकृत करें। वर्ष 2024 तक पीएम आवास पूर्ण कराना ही होगा। स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत बचे नगरीय निकायों में अमृत योजना की डीपीआर तैयार की जा रही है। शासन स्तर से कंसल्टेंट नियुक्त कर दिया गया है। अमृत योजना की प्रगति के बारे में प्रश्न करने पर सीएमओ पटेल ने बताया कि अब इनमें 1.5 किमी. का अमृत योजना में कार्य बचा है। जो नदी के दूसरी नवग्रह मंदिर ओर बाकी है। वाटर सप्लाई में 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है। अमृत योजना में पार्ट-2 के अंतर्गत डीपीआर की कार्रवाई प्रचलन में है। नदी पार और नई कालोनियों को इसमे शामिल किया जाएगा।

जल्द क्रय की जाएगी एंबुलेंस

सांसद पटेल ने करही और भगवानपुरा स्वास्थ्य केंद्रों के लिए एंबुलेंस क्रय के बारे में जानकारी चाही गई। सांसद पटेल ने दोनों स्थानों के लिए एम्बुलेंस क्रय के लिए 10-10 लाख रुपये प्रदाय किए है। जिसका क्रय रोगी कल्याण समिति के माध्यम से किया जाना है। बैठक में मौजूद सिविल सर्जन डॉ. दिव्येश वर्मा और सीएमएचओ डॉ. डीएस चौहान ने कहा कि पूर्व में जेम पोर्टल के माध्यम से बिड़ आमंत्रित की गई थी। मगर रेट ज्यादा होने से क्रय नहीं किया गया। इसके बाद पुनः प्रक्रिया की गई। परंतु एक ही निविदा आने के कारण अब पुनः इस पर कार्रवाई की जा रही है। सांसद पटेल ने नाराजगी व्यक्त करते हुए शीघ्र क्रय करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने संज्ञान लेते हुए कहा कि कल ही दोनों बीएमओ को समस्त दस्तावेज प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा के दौरान जनवरी और फरवरी माह में खाद्यान्ना वितरण की योजना जानी। बैठक में सांसद पटेल ने 12 योजनाओं की समीक्षा की।इस दौरान सदस्य शालिनी रतोरिया ने प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना में शहर से लगे मोमिनपुरा खदान के पास की बस्ती में शासकीय स्कूल और यहां के बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य के विषय मे प्रश्न उठाया। कलेक्टर ने संज्ञान लेते हुए इस पर कार्रवाई करने की बात कही। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अमले को भी निर्देशित किया।

यह हुए तीन माह में कार्य

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला प्रभारी भागीरथ पाटीदार ने बताया कि जिले में 153 सामुदायिक शौचालय स्वीकृत है। जिसमें 22 कार्य पूर्ण हो चुका है। 57 में फिनिंशिंग का कार्य चल रहा है।5659 व्यक्तिगत शौचालय में से तीन माह में 4645 पणऊ हो गए।38 गांव ओडिएफ किए गए।जल निस्तारीकरण तालाब 100 से ज्यादा स्वीकृत है।जिनके माध्यम से नदियों मिलने वाले नालों और नालियों के गंदे पानी का निपटान किया जाएगा।47 सेग्रिगेशन शेड, 289 कम्पोष्ट पीट, 42 भूनाडेप, 501 सामूदायिक सोखपीट और मैजिकपीट पूर्ण हो चुके है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local