*अध्यक्ष के चुनाव अप्रत्यक्ष होने से बढ़ा घमासान

*असंतोष बढ़ने के साथ-साथ रह सकती है निर्दलीय प्रत्याशियों की अधिकता

विवेक पाराशर . खरगोन

नगर निकाय चुनाव को लेकर जोश लगातार बढ़ता जा रहा है। नगर पालिका व नगर परिषद अध्यक्ष पद का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से होने के कारण अध्यक्ष पद का सपना देख रहे बड़े नेताओं ने या तो खुद या अपने स्वजन के पार्षद बनने के लिए मैदान संभाल लिया है। वहीं इससे पार्षद बनने के लिए मेहनत कर रहे आम कार्यकर्ताओं के सपनों पर पानी फिरता नजर आ रहा है। यह स्थिति जहां दोनों प्रमुख दलों के कार्यकर्ताओं में असंतोष पैदा करेगी, वहीं बड़ी संख्या में निर्दलीय प्रत्याशियों के चुनाव मैदान में उतरने की संभावना भी बन रही है।

उल्लेखनीय है कि जिले में दो नगर पालिका व चार नगर परिषदों में निर्वाचन होना है। इसे लेकर दोनों प्रमुख दलों सहित छोटी पार्टियों और निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी कमर कस रखी है। ऐसे माहौल में जिला मुख्यालय के चुनावों पर सबकी नजर है। जिला मुख्यालय पर नगर पालिका अध्यक्ष का पद अनारक्षित महिला के लिए होने से प्रतियोगिता और भी रोचक हो गई है। एक ओर जहां पूरी नेतानगरी टिकिट की जोड़ जुगाड़ में लगी है, वहीं ऐसे समय में फिलहाल मतदाता चुप रहकर स्थिति को समझने में लगे हैं।

दोनों दलों के दावेदारों को सूची का इंतजार

नगर पालिका सहित नगर परिषदों में पार्षद पद के प्रत्याशी तय करना दोनों दलों के लिए कठिन नजर आ रहा है। शुक्रवार को कलेक्टोरेट कार्यालय परिसर में काफी गहमागहमी का माहौल रहा। दोनों दलों से सूची जारी नहीं होने के चलते आवेदन करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। हर कोई पार्टी से टिकिट मिलने की चाह में नाम निर्देशन पत्र लेकर जा रहा है तो कोई सारी कार्रवाई कर जमा भी कर रहा है। आवेदन जमा करने के बाद अब दावेदारों को दोनों प्रमुख दलों की अधिकृत सूची जारी होने का इंतजार है।

अध्यक्ष का चेहरा तलाशना टे़ढ़ी खीर

ज्ञात हो कि तय आरक्षण अनुसार कम से कम 17 वार्ड से महिला प्रत्याशियों का जीत कर आना तो तय है। वहीं अन्य वार्डों से भी संबंधित आरक्षण की महिला प्रत्याशी जीतकर आ सकती है। ऐसे में अधिकांश प्रत्याशी अध्यक्ष बनने का सपना देखकर ही पार्षद के चुनाव मैदान में हैं। ऐसे में पार्षद पद के परिणाम आने के बाद भी अध्यक्ष पद के प्रत्याशी को चुनना टेढ़ी खीर साबित होगा।

----

जिन्हें पार्टियों ने दिए संकेत

उन्होंने जमा किए फार्म

*बड़वाह में 18 वार्डों के लिए 56 प्रत्याशियों ने जमा किए फार्म

बड़वाह (नईदुनिया न्यूज)। नगर पालिका चुनाव में पार्षद के फार्म भरने की अंतिम तिथि के एक दिन पूर्व शुक्रवार को बड़ी संख्या में उम्मीदवार फार्म जमा करने पहुंचे। दोपहर 11 बजे से एसडीएम आफिस स्थित केंद्र पर दावेदार अपने-अपने दस्तावजे जमाते नजर आए। जैसे ही उनके अनुसार शुभ मुहूर्त शुरू हुआ एक-एक करके अपने फार्म जमा करते रहे। भले ही कांग्रेस व भाजपा ने पार्षद पद के अधिकृत उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की हो। लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रत्येक दावेदार को फोन पर फार्म जमा करने के निर्देश मिले हैं। कांग्रेस के कई नेताओं ने गुरुवार को तो शेष रहे दावेदारों ने शुक्रवार को फ़ार्म जमा किया।

इसी तरह भाजपा की ओर से दावेदार भी संकेत मिलने पर केंद्र पर पहुंचकर नामांकन फार्म जमा करते नजर आए। शुक्रवार को 31 उम्मदवारों ने फार्म जमा किए हैं। अब तक 18 वार्डों के लिए 56 प्रत्याशियों ने फार्म जमा किए हैं।

कर्मचारी और चौकीदार भी मैदान में

नामांकन फार्म जमा करने की भीड़ में कुछ युवा ऐसे भी थे जो अपनी नौकरी छोड़कर समाजसेवा के लिए चुनावी रण में उतर रहे हैं।वार्ड 12 से नामाकंन फार्म जमा करने पहुंचे 29 वर्षीय मोनू वर्मा पिछले सात साल से नपा में दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी के रूप में कार्यरत थे। एमएसडब्ल्यू तक शिक्षित मोनू नपा में रहकर जरूरतमंदों को विभिन्ना शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाते थे। लेकिन नौकरी के चलते वे पूर्ण रूप से अपना कार्य नहीं कर पा रहे थे। यही कारण है की वे चुनाव जीतकर नपा कर्मचारी नहीं बल्कि पार्षद के रूप में जनसेवा करना चाहते हैं। वार्ड पांच से मुकेश शर्मा ने अपना नामांकन फार्म जमा किया है। मुकेश गांव में कोटवार थे। लेकिन राजनीती में उनका दखल शुरू से था। इस बार उनका वार्ड सामान्य श्रेणी में में है। यही कारण है की वह पार्षद बनकर वार्ड की सेवा करना चाहते हैं।

कसरावद में 100 आवेदन जमा

कसरावद। नगर परिषद चुनाव को लेकर पार्षद पद के लिए फार्म जमा करने वालों की होड़ लगी हुई है। 15 वार्ड से अब तक 100 आवेदन जमा हुए हैं। 18 जून को नाम निर्देशन पत्र जमा करने का अंतिम दिन है। शुक्रवार को 48 आवेदन जमा हुए हैं। फार्म जमा होने के साथ ही धीरे धीरे वार्डवार दावेदारों की तस्वीर भी साफ होती जा रही है। शनिवार को भी दावेदार अपने फार्म जमा करेंगे।

सनावद में 56 उम्मीदवारों

ने जमा किए फार्म

सनावद। नगर पालिका चुनाव के लिए फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 18 जून है। भाजपा और कांग्रेस ने अब तक अधिकृत उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है। प्रत्याशियों का कहना है कि पार्टियों द्वारा सही समय पर सूची जारी नहीं करने की वजह से प्रचार-प्रसार नहीं कर पा रहे हैं। 17 जून को विभिन्ना दलों के प्रत्याशियों ने 31 फार्म जमा किए हैं। अब तक 18 वार्डों के लिए 56 प्रत्याशियों ने फार्म जमा किए हैं।

---

बिस्टान में पार्षद पद के लिए 18 उम्मीदवारों ने जमा किए फार्म

बिस्टान। नवगठित नगर निकाय चुनाव में धीरे-धीरे रंग जमने लगा है। प्रत्याशी फार्म जमा करने के लिए उत्सुक नजर आ रहे हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा मांगी गई जानकारी को पूरा करने के लिए अभ्यर्थियों को काफ़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। एक-एक फोटोकापी के लिए करीब तीन किलोमीटर की दौड़ लगानी पड़ रही है। नवगठित नगर परिषद में 15 वार्ड में पार्षद की उम्मीदवारी के लिए शुक्रवार को 18 अभ्यर्थियों ने अपने फार्म तहसील निर्वाचन रिटर्निंग अधिकारी आरके अहिरवार को जमा करवाए हैं। 18 जून को अधिक नामांकन फार्म जमा करने की उम्मीद जताई जा रही है। जानकारी अनुसार कुछ वार्ड मे एक तो किसी मे पांच फार्म जमा हो चुके हैं। इधर, दावेदारी जताने के लिए कुछ युवा उम्मीदवार जिला मुख्यालय की दौड लगा रहे हैं और वरिष्ठ नेताओं को मनाकर टिकिट की मांग कर रहे हैं।

करही में अब तक 19 फार्म जमा

करही। नगर परिषद में चुनाव में पार्षद का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की संख्या अभी कम है। कुछ वार्डों से तो अभी तक एक भी फार्म नहीं आया है। जबकि आज शनिवार फार्म भरने की अंतिम तिथि है। सहायक निर्वाचन अधिकारी मनीष जैन व निर्वाचन कार्य में संलग्न पीसीओ ओम जाट ने बताया कि गुरुवार तक तो पार्षद पद की उम्मीदवारी के लिए सिर्फ एक फार्म ही जमा हुआ था। शुक्रवार के दिन 17 फार्म आफलाइन और एक फार्म आनलाइन जमा हुए। शुक्रवार कुल जमा फार्म की संख्या 19 रही। परिषद में कुल 15 वार्ड हैं। इनमें से 12 वार्डों में ये 19 फार्म प्राप्त हुए हैं। वही वार्ड क्रमांक एक, दो और 15 से कोई भी फार्म प्राप्त नहीं हुआ है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close