बड़वाह (नईदुनिया न्यूज)। नगर पालिका चुनाव में फार्म जमा करने के अंतिम दिन शनिवार को एसडीएम कार्यालय स्थित निर्वाचन केंद्र पर भाजपा-कांग्रेस सहित निर्दलीय प्रत्याशियों की भीड़ लगी रही। अंतिम दिन सबसे ज्यादा 51 प्रत्याशियों ने फार्म जमा किए। पूरी प्रक्रिया में 18 वार्डों में 93 उम्मीदवारों ने फार्म जमा किए हैं। वार्ड 12 में सबसे ज्यादा 10, वार्ड पांच में नौ, वार्ड 14 व छह में आठ-आठ नामांकन फार्म जमा हुए हैं। यह वह वार्ड है। इसमें भाजपा ने वरिष्ठ नेताओं या उनके परिवार के सदस्यों को अपना प्रत्याशी बनाया है।

जहां एक तरफ भाजपा ने सभी 18 वार्डों में अपने अधिकृत प्रत्याशियों की सूची जारी की। वहीं कांग्रेस ने अब भी अपने प्रत्याशियों के नाम सार्वजनिक रूप से घोषित करने को लेकर खामोशी बरती है। कांग्रेस नेताओं की माने तो लगभग सभी वार्डों में प्रत्याशियों के नाम घोषित है, लेकिन इक्का-दुक्का वार्डों में अब भी नाम तय करने को लेकर मंथन चल रहा है। वहीं भाजपा में लिस्ट जारी होने के बाद कुछ वार्डों में असंतोष जैसी बात सामने आ रही है। संबंधित वार्ड के लोगों ने भाजपा के जिला पदाधिकारी के निवास पर कर अपना विरोध भी प्रकट किया है। यही कारण है की नगर के कई वार्ड ऐसे है जहां भाजपा के प्रत्याशियों की घोषणा के बाद भी अन्य भाजपा नेताओं ने फार्म जमा किए हैं। हालांकि वार्डों में उम्मीदवारों की सही स्थिति नाम वापसी की अंतिम तिथि 22 जून तक स्पष्ट होगी।

15 वार्डों से 44 उम्मीदवारों ने जमा किया फार्म

करही (नईदुनिया न्यूज)। नगर परिषद का चुनाव को लेकर शनिवार को फार्म जमा करने का अंतिम दिन था। शनिवार को 25 उम्मीदवारों ने पार्षद पद के लिए फार्म जमा किया। अब तक 15 वार्डों में 44 उम्मीदवारों ने फार्म जमा किया है। खास बात यह रही कि भाजपा जो अपनी रणनीति के लिए मानी जाती है, उसने चुनाव की पहली शिकस्त खाई है। शनिवार को भाजपा ने वार्ड नं 15 से सुनील (सुमित) कौशल को अपना उम्मीदवार घोषित किया था, लेकिन अंतिम वक्त पर कौशल ने अपना नामांकन निर्दलीय के रूप में जमा किया, जिससे वार्ड नंबर 15 में भाजपा का अब कोई उम्मीदवार नहीं बचा। कौशल ने बताया कि पाडल्या सहित 25 गांव में भाजपा को जमीन पर खड़े करने वाले वरिष्ठजनों को दरकिनार किया गया। जिस कारण से उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने का मन बनाया। नगर के कुल 15 वार्डों में से 8 वार्डों में कांग्रेस और भाजपा का सीधा मुकाबला तय हो चुका है। क्योंकि यहां किसी तीसरे ने फार्म जमा नहीं किया है। वहीं सात वार्डों से निर्दलीय भी मैदान में है। नाम वापसी के बाद पूरी स्थिति साफ हो पाएगी।

वार्ड नौ से सबसे अधिक 13 फार्म हुए जमा

कसरावद (नईदुनिया न्यूज)। नगर परिषद निर्वाचन में फार्म जमा करने की कार्रवाई समाप्त हो चुकी है। 15 वार्ड के लिए 86 महिला प्रत्याशी व 39 पुरुष प्रत्याशी द्वारा 125 फार्म प्रस्तुत किए गए हैं। 18 प्रत्याशियों ने निर्दलीय या भाजपा-कांग्रेस को छोड़कर अन्य पार्टियों से फार्म दाखिल किए हैं। 52 प्रत्याशियों ने भाजपा व 55 ने कांग्रेस से फार्म दाखिल किया है। वार्ड नौ से सबसे अधिक 13 फार्म और वार्ड छह से सबसे कम चार फार्म जमा हुए हैं। उल्लेखनीय है कि नगर परिषद अध्यक्ष का पद अनारक्षित महिला के लिए आरक्षित हुआ है। ऐसे में नगर की बागडोर महिला अध्यक्ष के हाथों में होगी। परिषद में 17 हजार 324 मतदाता है। इनमें आठ हजार 592 पुरुष व आठ हजार 732 महिला मतदाता है। 15 वार्डों में मतदाताओं की दृष्टि से सबसे बड़ा वार्ड आठ नंबर है। वहीं वार्ड क्रमांक दो सबसे छोटा वार्ड है। वार्ड क्रमांक आठ रानी लक्ष्‌मीबाई वार्ड में सर्वाधिक एक हजार 632 मतदाता हैं। जबकि वार्ड क्रमांक दो स्वामी विवेकानंद वार्ड में 832 मतदाता हैं।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close