*वार्ड क्रमांक 10 की कांग्रेस प्रत्याशी का आवेदन निरस्त, कहा- लेंगे न्यायालय की शरण

खरगोन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगरीय निकाय चुनाव में 18 जून तक चली आवेदन प्रक्रिया के बाद सोमवार को नाम आवेदनों की समीक्षा की गई। इस दौरान नगर पालिका खरगोन के वार्ड 10 से कांग्रेस प्रत्याशी का आवेदन निरस्त कर दिया गया। इस वार्ड के कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सुनील पाटील ने आवेदन दाखिल किया था। इस आवेदन पत्र में जाति प्रमाण पत्र महाराष्ट्र का होने से इसे निरस्त कर दिया गया।

आवेदन निरस्त होने पर प्रतिभा पाटील ने नाराजगी भी जाहिर की। उन्होंने कहा कि उनके पिता महाराष्ट्र निवासी होकर मेरा जाति प्रमाण-पत्र महाराष्ट्र का है। पिता के नाम के आधार पर बेटियों का जाति प्रमाण पत्र तैयार होता है। वे पिछड़ा वर्ग से हैं। शादी के बाद खरगोन के नूतन नगर में निवासरत हूं। यहां पति भी पिछड़ा वर्ग से हैं और उनका और बच्चों का प्रमाण-पत्र भी पिछड़ा वर्ग का है। आवेदन में उन्होंने पिछडा वर्ग का प्रमाण-पत्र व शपथ पत्र भी दिया, फिर भी मान्य नहीं किया जा रहा। प्रतिभा पाटिल ने बताया कि यदि महाराष्ट्र में उनकी जाति अन्य वर्ग में आती तो आवेदन निरस्त कर सकते थे लेकिन वह दोनों राज्यों में पिछडा वर्ग है। पाटील ने अब निर्वाचन आयोग और न्यायालय में याचिका लगाने की बात कही है। उनका प्रयास है कि आवेदन किसी भी सूरत में निरस्त न हो। कांग्रेस पदाधिकारियों ने भी नाराजगी जताई।

653 ने जमा किए फार्म, 22 को परिदृश्य होगा साफ

जिले तीन नगरपालिका और तीन नगरपरिषद के चुनावों के लिए कुल 653 उम्मीदवारों ने आवेदन जमा कराए हैं। इनमें खरगोन नपा के लिए 218, सनावद नपा के लिए 104, बड़वाह नपा के लिए 93, बिस्टान नगर पंचायत के लिए 69, कसरावद नपं के लिए 125 व करही नपं के लिए 44 आवेदन जमा हुए हैं। वहीं इनमें 348 महिलाओं व 305 पुरुष प्रत्याशियों ने आवेदन जमा किए है। 22 जून को नाम वापसी का अंतिम दिन है। संभवतया इसी दिन किस वार्ड में कितने दावेदार मैदान में होंगे यह परिदृश्य साफ हो सकेगा।

चार आवेदन निरस्त

सनावद। नगर में नगर पालिका चुनाव के लिए मतदान 13 जुलाई को होगा। चुनाव में 18 वार्डों के लिए 104 आवेदन जमा किए थे। जिसमें से 100 आवेदन स्वीकृत हुए हैं। चार आवेदन निरस्त किए गए हैं। इनमें भाजपा प्रत्याशी शिवानी शुभम राठौड़ का वार्ड 11 व 15 से आवेदन निरस्त किया है क्योंकि प्रत्याशी ने एक से अधिक वार्ड में आवेदन दिए थे। वहीं खुशी पुत्री रवि यादव का वार्ड 17 से फार्म निरस्त किया है क्योंकि चुनाव लड़ने के लिए आयु कम थी। वहीं आम आदमी पार्टी से रूबिना इम्तियाज मालिक का वार्ड 17 से आवेदन निरस्त किया गया है क्योंकि उनका जाति प्रामाण पत्र नहीं था।

कसरावद में कांग्रेस ने घोषित किए प्रत्याशी

कसरावद। नगर परिषद चुनाव को लेकर कांग्रेस ने पार्षद प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। विधायक सचिन यादव की अनुशंसा पर जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष के हस्ताक्षर से ब्लाक अध्यक्ष शेरू यादव ने 15 वार्डों के अधिकृत उम्मीदवारों की सूची जारी की है। वार्ड क्रमांक एक से कविता परमानंद, दो से निर्मला कडवा सोलंकी, तीन से शकीला रईस, चार से बबीता संतोष वर्मा, पांच से रचना प्रद्युम्न सोनी, छह से सीतादेवा सिसौदिया, सात से तृप्ति संजय यादव, आठ से राजकुमार रूखडु मोहरे, नौ से डा. शिरीष बाबुलाल जायसवाल, 10 से सुनीता सुनील पाटीदार, 11 से शाहीन इम्तियाज, 12 से राधाबाई अमृत, 13 से विमल राजेंद्र, 14 से रेनु सईद खान और वार्ड क्रमांक 15 से राहुल निर्मल एक्कल को पार्टी ने अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close