सनावद (नईदुनिया न्यूज)। समीपस्थ ग्राम ढकलगांव में बांकुर नदी पर बहुप्रतीक्षित पुल व रिटर्निंग वाल निर्माण का शिलान्यास शनिवार को विधायक सचिन बिरला ने किया। ग्रामीण वर्षों से पुल व रिटर्निंग वाल के निर्माण की मांग कर रहे थे। पुल के अभाव में किसानों को ढकलगांव से अन्य ग्रामों तक आवागमन व कृषि कार्यों में बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। विधायक ने कहा कि यह पुल व रिटर्निंग वाल 37 लाख 25 हजार रुपये की लागत से निर्मित की जाएगी। विधायक ने ग्रामीणों से आग्रह किया कि निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर नजर रखें। ताकि पुल टिकाऊ बन सके।

यह पुल ढकलगांव के विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस पुल के माध्यम से ढकलगांव को ग्राम टोकलाय से जोड़ा जाएगा। ग्रामीणों की मांग को स्वीकार करते हुए विधायक ने कहा कि पुल निर्माण के बाद मनरेगा के तहत पंद्रह लाख की लागत से एक किमी टोकलाय रोड का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। विधायक ने गुर्जर समाज के सामुदायिक भवन के लिए 50 हजार की लागत से 100 कुर्सियां देने और बलाई समाज को 35 हजार रुपये के बर्तन देने की घोषणा की। विधायक ने कहा कि ग्राम में घर-घर से कचरा संग्रहण हेतु कचरा वाहन भी जल्दी ही उपलब्ध किया जाएगा। ग्राम के लिए 338 कुटीरें स्वीकृत की गई हैं। जिसमें से पैंतीस कुटीरों को मंजूरी मिल गई है।

सरपंच महेंद्र बिर्ला ने बताया कि पांच लाख की लागत से गुर्जर समाज का मांगलिक भवन, साढ़े तीन लाख की लागत से बस स्टैंड पर सामुदायिक शौचालय और चार लाख की लागत से सीएससी कंप्यूटर कक्ष का निर्माण कार्य जारी है। भाजपा ग्रामीण मंडल अध्यक्ष जय करोड़ा ने प्रदेश की सरकार की योजनाओं व उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। विधायक ने ग्राम चौपाल में एकत्रित किसानों से जैविक व प्राकृतिक खेती को अपनाने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक किसान अपनी कृषि भूमि का छोटा सा हिस्सा जैविक खेती के लिए सुरक्षित रखें और इस भूमि पर धनिया, लौकी, गिलकी,करेला आदि सब्जियों का उत्पादन करें। इस दौरान समाजसेवी नारायण चौधरी, लक्ष्‌मण रांडवा, महादेव बिर्ला, नानकराम गेंदर, गुलाबचंद पोमड़िया, महावीर चौधरी, गेंदालाल ऐनकवाले आदि उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local