भीकनगांव (नईदुनिया न्यूज)। झिरन्या तहसील के ग्राम मारुगढ़ के गिट्टी खदान व्यवसायी के खिलाफ अवैध खनन, परिवहन व भंडारण के मामले में एसडीएम ओमनारायणसिंह ने केस दर्ज कराया है। एसडीएम सिंह ने बताया कि भीकनगांव व झिरन्या तहसील में अवैध खनन, परिवहन व भंडारण की शिकायत बार-बार मिल रही थी। इसके बाद झिरन्या के महू फाटा स्थित एक गिट्टी मशीन के व्यवसायी द्वारा अवैध खनन, परिवहन व भंडारण किया जा रहा है। इसमें एक टीम गठित कर उक्त जगह का निरीक्षण कर कार्रवाई की गई। अवैध खनन, परिवहन व भंडारण की जिले की पहली कार्रवाई है। वहीं भीकनगांव व झिरन्या तहसील में कार्रवाई जारी रहेगी।

एसडीएम सिंह ने बताया कि अवैध खनन व परिवहन के संबंध में जांच समिति गठित की गई। शिकायतों के आधार पर 19 अक्टूबर 2020 को किये गए मौका निरीक्षण में यह पाया गया कि ग्राम महूफाटा तहसील झिरन्या के खसरा नंबर 32/01/02 रकबा 1.263 हेक्टेयर निजी भूमि पर प्रेमलाल रामचंद्र ग्राम मारुगढ़ ने अवैध रूप से पत्थर खनन परिवहन किया गया। खनन क्षेत्र पर क्रेशर प्लांट के पास लगभग 2 हजार घन मीटर 10 एमएम गिट्टी, लगभग 800 घन मीटर पत्थर डस्ट व लगभग 36 घन मीटर गिट्टी का स्टॉक पड़ा था। 15 जनवरी को प्रेमलाल रामचंद्र निवासी मारुगढ़ के खिलाफ विभिन्ना धाराओं में एफआरआई दर्ज की गई थी।

इससे राज्य शासन को लगभग 19 लाख रुपये के राजस्व का घाटा हुआ है। एसडीएम सिंह द्वारा मामले की सुनवाई करने के बाद कलेक्टर कोर्ट के लिए प्रकरण भेजा गया है। उन्होंने बताया कि प्रेमलाल ने न सिर्फ अवैध रूप से पत्थर का खनन किया, बल्कि परिवहन करने के पश्चात भंडारण और इसके बाद विक्रय भी करना पाया गया है। इससे शासन को राजस्व की बड़ी हानि पहुंचाई है। नियमानुसार जितनी राशि का घाटा हुआ, उसके तीस गुना संबंधित पर जुर्माना लगाया जाएगा। इस तरह प्रेमलाल पर साढ़े 5 करोड़ से अधिक की राशि का जुर्माना किया जा सकता है। यह कार्रवाई पुलिस, राजस्व व खनिज विभाग द्वारा संयुक्त रूप से की गई।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags