*जांच के बाद खाद्य परिसर को किया गया था सील

खरगोन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के बिस्टान रोड स्थित गुरुकृपा ट्रेडर्स पर 22 जून को पांच विभागों की टीम ने कार्रवाई करते हुए तेल व गेहूं का अवैध भंडारण पकड़ा था। इस मामले में खाद्य सुरक्षा अधिकारी एचएल अवास्या ने रविवार को शहर कोतवाली में ट्रेडर्स के संचालक 47 वर्षीय नितेश मित्तल के खिलाफ केस दर्ज कराया है। पुलिस ने धारा 420 व 269 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया है।

जांच के दौरान सामने आया कि ट्रेडर्स द्वारा तेल को रिपैकिंग किया जाता है। नापतौल विभाग की जांच में तीन तौल कांटे सत्यापित नहीं पाए गए थे। इसके अलावा 15-15 लीटर के पांच तेल के डिब्बों पर वास्तविक एमआरपी के साथ छेड़छाड़ करना भी पाया गया है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी अवास्या ने फर्म में मिलावट की शंका होने पर खाद्य पदार्थ रिफाइंड सोयाबीन तेल, मित्तल गोल्ड डबल फिल्टर्ड मूंगफली तेल, मित्तल गोल्ड रिफाइंड सोयाबीन तेल, मूंगफली तेल, पाम तेल व सरसों तेल के नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भोपाल भेजे गए थे। मिलावट की शंका के आधार पर मित्तल गोल्ड रिफाइंड सोयाबीन तेल (पैक) 1911 किलोग्राम, मूंगफली तेल (लूज) 2700 किलोग्राम, पाम तेल (लूज) 1500 किलोग्रामव सरसो तेल (लूज) 4500 किलोग्राम को जब्त कर परिसर को सील किया था।

जांच में प्रस्तुत नहीं कर पाए थे लाइसेंस

जांच बिंदुओं के आधार पर रविवार को अवैध रूप से कारोबार बिना खाद्य लाइसेंस, अस्वच्छकर व अस्वस्थकर परिस्थितियों में विभिन्ना प्रकार के खाद्य तेलों का भंडारण, रिपैक्ड व विक्रय का व्यवसाय करने पर गुरुकृपा ट्रेडर्स के विक्रेता नितेश के विरुद्ध भादवि की संगत धाराओं 420, 269 भादवि के तहत एफआइआर दर्ज की गई है। जांच के दौरान फर्म का संचालन नितेश कर रहा था। जांच के दौरान विभाग ने मौके पर फर्म के लाइसेंस मांगे, परंतु फर्म का लाइसेंस मौके पर प्रस्तुत नहीं किया गया। वहीं मौके पर उपस्थित विक्रेता देवकीलाल मित्तल ने स्वयं को फर्म का मालिक होना बताया। साथ ही उन्होंने बताया कि वे कई वर्षों से खाद्य पदार्थों तेलों का व्यापार कर रहे हैं।

एफआइआर के मुताबिक खाद्य विभाग ने खाद्य कारोबारकर्ता अस्वच्छकर व अस्वस्थकर परिस्थितियों में विभिन्ना प्रकार के बिना खाद्य लाइसेंस व खाद्य तेलों का भंडारण, रिपैक्ड व विक्रय कर आमजनों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया गया। साथ ही गुरुकृपा ट्रेडर्स से आमजन को मित्तल गोल्ड के नाम से विभिन्ना प्रकार के तेलों के रिपैक्ड कर स्वयं के नाम का ब्रांड बाजार में विक्रय कर आमजन को भ्रम में रख कर आर्थिक लाभ आर्थिक मुनाफा कमाया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close