*शहर के कुंदा नगर के समीप स्थित नहर में कचरे का अंबार

*न्यू नूतन नगर में सड़क निर्माण के खोदाई कर छोड़ दी

खरगोन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिला मुख्यालय पर नपा की बारिश को लेकर पूर्व तैयारी नजर नहीं आ रही है। नालियों व नालों की सफाई को लेकर परेशानियां हैं तो कुछ स्थानों पर अधूरे निर्माण परेशानी का सबब बन रहे हैं। शहर के बिस्टान रोड स्थित कालोनियों के बीच से गुजरने वाली नहर में गंदगी का अंबार देखा जा सकता है। इससे आसपास के कालोनीवासी परेशान हैं। वहीं न्यू नूतन नगर में करीब 10 दिन पूर्व सड़क निर्माण के लिए दो से तीन फीट खोदाई तो कर दी गई, लेकिन काम रुक जाने व वर्षा का मौसम होने से रहवासियों की मुसीबत बढ़ गई है। वहीं नागरिकों का कहना है कि जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

ज्ञात हो कि बनिहार पिकअप वेयर की नहर संतोषी माता मंदिर से ग्राम मांगरूल तक जाती है। यह नहर शहर के मध्य से होकर गुजरती है। इस नहर के आसपास विनायक कालोनी, गांधी नगर, राजेंद्र नगर, राज नगर, आजाद नगर, सुंदर नगर, श्रीगंगा नगर, लक्ष्‌मी नगर, पंचशील नगर, गणेश विहार, अयोध्या विहार, नंदालय रेसीडेंसी आदि रहवासी कालोनियां आती हैं। वहीं नहर के आसपास चार मैरिज गार्डन व तीन धर्मशालाएं मौजूद हैं। कालोनी के वासी अपने घरों का कचरा नहर में डाल देते हैं। वहीं मैरिज गार्डन व धर्मशालाओं में होने वाले आयोजनों के बाद डिस्पोजल आयटम व झूठन और बचा हुआ खाद्यान्ना नहर में डाल दिया जाता है। इससे गंदगी व बदबू फैलती है। साथ ही शासकीय नहर का भी नुकसान हो रहा है।

बारिश में बनती है जलभराव की स्थिति

नहर में बड़ी मात्रा में कचरा फेंका जाने से बारिश के दौरान बहाव में यह कचरा शहनाई मैरिज गार्डन के आगे नहर में बनी कुंडी में फंस जाता है। इससे करीब एक किमी की लंबाई में बिस्टान रोड पुलिया तक जलभराव की स्थिति बनती है। रिक्त पड़े भूखंडों में जलभराव होने से मच्छर पनपते हैं और गंदगी भी फैलती है। वहीं कुछ लोगों ने अपने घरों की ड्रेनेज लाइन नहर में छोड़ दी है। क्षेत्रवासियों ने समस्या के समाधान की मांग की है।

सीवरेज व पेयजल लाइन तोड़ी, गंदगी-कीचड़ से परेशानी

खंडवा रोड़ स्थित शासकीय नर्सरी के पीछे न्यू नूतन नगर में करीब 10 दिन पूर्व मार्ग निर्माण के लिए ठेकेदार द्वारा मशीन से खोदाई कर दी गई है। इसके बाद काम बंद हो जाने से रहवासियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दो से तीन फीट खोदाई कर देने से घरों में आने-जाने में परेशानी हो रही है। वाहन कालोनी के बाहर दूसरों के घर के सामने खड़े करने पड़ रहे हैं। वहीं खोदाई में सीवरेज व पेयजल लाइन तोड़ दी गई है। इससे पेयजल की समस्या के साथ-साथ घरों के सामने गंदगी जमा होने से परेशानी आ रही है। नागरिकों ने मार्ग जल्द मार्ग निर्माण कर समस्या समाधान की मांग की है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close