*28 जून को महेश्वर तक निकाली जाएगी वस्त्र यात्रा

मंडलेश्वर (नईदुनिया न्यूज)। निमाड़ के जगन्नााथ के नाम से प्रसिद्ध महेश्वर का भगवान जगन्नााथ मंदिर पेशवा घाट पर स्थित है। गत 10 वर्षों से मंदिर समिति की तरफ से भगवान जगन्नााथ, बलभद्र व सुभद्रा को रथारूढ़ कर रथयात्रा निकाली जा रही है।

महेश्वर में निकलने वाली इस रथयात्रा का संबंध नगर से भी है। गत 10 वर्षों से रथयात्रा के समय भगवान को जो वस्त्र पहनाए जाते हैं वो नगर की ऋतु पाटीदार व परिवार के द्वारा बनाए जाते हैं। प्रतिवर्ष यात्रा के दो दिन पूर्व धूमधाम से वस्त्रों को शोभयात्रा के माध्यम से मंडलेश्वर से महेश्वर ले जाया जाता है। नगर के इस आयोजन को भव्य बनाने के उद्देश्य से मुख्य बाजार स्थित नरसिंह मंदिर में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता जगन्नााथ मंदिर के महंत हृदयगिरि ने की। बैठक का संचालन पुरुषोत्तम पवार ने किया। जगन्नााथ सन्यास आश्रम से जुड़े सदस्य नरेंद्र श्रीवास्तव ने उपस्थित नागरिकों को रथयात्रा संबंधी जानकारी दी। नरेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि तीन दिवसीय आयोजन में महेश्वर के पेशवा घाट स्थित जगन्नााथ मंदिर परिसर में 29 जून को देशभक्ति से ओतप्रोत कवि सम्मेलन का आयोजन होगा। इसमें देश के ख्यात कवि काव्य पाठ करेंगे। 30 जून को भजन संध्या का आयोजन होगा। एक जुलाई को रथयात्रा निकाली जाएगी।

बैठक में नगर से निकलने वाली वस्त्र यात्रा के संबंध में चर्चा की गई। संतोष चौहान ने वस्त्र यात्रा को भव्य बनाने के लिए प्रस्ताव दिया। जिसे सभी सहर्ष स्वीकार किया। प्रस्ताव के बाद यह तय किया गया कि 28 जून को नगर से भगवान जगन्नााथ की वस्त्र यात्रा निकाली जाएगी। पार्षद गोपाल केवट ने रथ यात्रा के प्रचार प्रसार के लिए नगर में वाहन रैली निकालने का प्रस्ताव दिया। जिसे स्वीकार किया गया। 30 जुलाई को यात्रा के एक दिन पूर्व नगर में वाहन रैली निकाली जाएगी। लीला वर्मा ने बताया कि नगर से निकलने वाली वस्त्र यात्रा में महिलाओं को अधिक से अधिक सूचना पहुंचाने के लिए वे कार्य करेगी। बैठक में नगर परिषद अध्यक्ष प्रातिनिधि मनोज शर्मा, मंडल अध्यक्ष मधुसूदन पाटीदार, सतीश मोयदे, सुरेश व्यास, डा. अमित पाटीदार, दीपक चौबे, रितेश रोकड़े, विश्वदीप मोयदे, हरिप्रसाद अग्रवाल आदि मौजूद थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close