खरगोन। महिला बाल विकास विभाग द्वारा इस कोरोना काल में सकारात्मक पहल की गई है। विभाग द्वारा ऐसे बच्चे, जिनके माता पिता का निधन कोरोना के कारण हो गया है अथवा जिनके माता पिता इस बीमारी की वजह से अस्पताल में भर्ती हैं,उनके भरण पोषण की जिम्मेदारी लेने का निर्णय लिया गया है। ऐसे बच्चों के लिए स्पांसरशिप योजना शुरू की जा रही है। ग्वालियर जिले में इसके तहत फिट फेसिलिटी केंद्र की शुरुआत की जा रही है। जिले में संचालित शासकीय विद्यालय व छात्रावासों को ऐसे बच्चों की देखरेख व संरक्षण के लिए फिट फेसिलिटी केंद्र घोषित कर बच्चों की उचित देखभाल तथा संरक्षण प्रदान किया जाएगा। साथ ही स्वयंसेवी संस्था, सामाजिक कार्यकर्ता आदि को जोड़कर बच्चों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। उल्लेखनीय है कि इस योजना के अंतर्गत बच्चों को शासकीय व निजी प्रायोजन सहायता का मुख्य उद्देश्य उनके जैविक परिवार से अलग होने से रोकना है। साथ ही बाल देखरेख संस्था में रहने वाले बच्चे, मुक्त कराए गए बच्चों को उनके जैविक परिवार में भेजकर पुनर्वास स्थित करना व उनका समग्र विकास करना तथा सामाजिक रूप से सक्षम परिवारों द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार का बाल देख रेख संस्था में रहने वाले बच्चों के विकास में सहयोग के लिए जोड़ना है।

आज से शुरू होगा किल कोरोना अभियान

खरगोन। कोविड 19 रोगियों की शीघ्र पहचान व त्वरित उपचार की दृष्टि से ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में स्पेशल फीवर स्क्रीनिंग कैंपेन किल कोरोना टू अभियान का संचालन किया जा रहा है। प्रदेश में कोविड परिदृश्य को दृष्टिगत रखते हुए अधिकाधिक जनसंख्या तक स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए किल कोरोना थ्री अभियान संचालन शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाना है। इस संबंध में अपर कलेक्टर बीएस सोलंकी ने जिले के सभी एसडीएम, नपा सीएमओ व जनपद सीईओ को पत्र जारी किया है। उन्होंने बताया कि इस अभियान की अवधारणा सर्दी, खांसी व बुखार के लक्षणयुक्त रोगियों के प्राथमिक उपचार एवं कोविड 19 के सर्वेलेंस के लिए की गई है। यह अभियान सात से 25 मई तक चलेगा। अभियान अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा नगरीय आवास एवं विकास विभाग के मैदानी अमले द्वारा वृहद स्तर पर समन्वित गतिविधियां सुनिश्चित की जाएगी।

प्रमुख सचिव आज करेंगे बैठक

खरगोन। श्रम विभाग के प्रमुख सचिव सचिन सिन्हा सात मई को सुबह 8.30 बजे से स्वामी विवेकानंद सभागृह में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व जिला स्तरीय विभिन्ना कार्यों के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद प्रमुख सचिव सिन्हा डीसीसी सेंटर, सीसी सेंटर व जिला अस्पताल का भ्रमण करेंगे। भ्रमण के दौरान वे सीसी सेंटर का अवलोकन तथा विभिन्ना गतिविधियों पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से चर्चा करेंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags