*साटक नदी में भी मिल रही गंदगी, ग्रामीणों ने की सफाई की मांग

बामंदी (नईदुनिया न्यूज)। पूरे गांव में ग्राम पंचायत की अनदेखी के कारण गंदगी और कचरे का अंबार लगा हुआ है। इसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। गांव में नियमित रूप से सफाई नहीं कराने से जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। नाले-नालियां भी जाम होने से गंदा पानी सड़क पर बहता रहता है। गंदगी से परेशान ग्रामीण कई बार जिम्मेदार लोगों से शिकायत कर चुके हैं, लेकिन सफाई पर किसी ने भी ध्यान नहीं दिया। गांव में गंदगी पसरी होने के कारण मच्छर पनप रहे हैं और संक्रामक बीमारियां फैलने का डर बना रहता है।

उल्लेखनीय है कि प्रशासन की नजर में ग्राम पंचायत निर्मल पंचायत के रूप में दर्ज है, लेकिन सफाई कहीं भी दिखाई नहीं देती है। गांव में नियमित रूप से सफाई नहीं होने के कारण जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हैं। यदि सफाई नहीं की गई तो वर्षाकाल में स्थिति ज्यादा खराब हो जाएगी। कचरे के ढेर में पानी भर जाने से दुर्गंध आनी शुरू हो जाएगी।

नदी किनारे जमा हो रही गंदगी

लंबे समय से सफाई नहीं कराने से नाले-नालियां कचरे से अटे हुए हैं। नालियों में इतना कचरा भरा है कि पानी की निकासी नहीं हो पाती है और घरों का गंदा पानी सड़क के ऊपर होकर बहता रहता है। पानी जमा होने और गंदगी के कारण बदबू उठने लगी है। इससे बीमारी फैलने का डर सताने लगा है। ग्राम में गुरुवार के दिन साप्ताहिक हाट लगता है। इसका स्थान साटक नदी के किनारे है। यहां से फैलकर कचरा नदी में जा रहा है। हाट में ग्राम पंचायत द्वारा कचरा शेड निर्माण भी कराया गया है। फिर भी कचरे को शेड में नहीं डाला जाता है और नदी के किनारे ही पड़ा रहता है। मवेशी कचरे को और फैलाकर गंदगी कर जाते हैं। इसके कारण साप्ताहिक बाजार में दुकानें लगाने वाले व्यापारियों को पूरे दिन गंदगी और दुर्गंध के बीच बैठना पड़ता है।

---

सफाई का कार्य समय-समय पर करवाया जाता है। लोग शेड में कचरा नहीं डालकर बाहर फेंक जाते हैं। कुछ दिनों में वर्षा के पहले गांव में सफाई करवाएंगे।

-जाकिर खान, सचिव

ग्राम पंचायत बामंदी

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close