Khargone News: झिरन्या। सात दशकों से प्रतीक्षारत चरनोई भूमि के कब्जेदारों को चार दिनों में ही मालिकाना हक देने की अनुकरणीय पहल की गई है। इस संबंध में जारी आदेश से 19 गांवों की 58.50 एकड़ भूमि आबादी घोषित की गई है। इससे 1142 परिवारों को आवासीय पट्टे देने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के निर्देश पर अपर कलेक्टर खरगोन ने 25 नवंबर को उक्त आदेश जारी किया। इस मामले में एसडीएम भीकनगांव मिलिंद ढोके और तहसीलदार जेपी सौर द्वारा 22 नवंबर को कार्रवाई की गई थी। इस प्रक्रिया में नायब तहसीलदार विजेन्द्र कटारा, राजस्व निरीक्षक केआर वास्कले, कस्बा पटवारी कबीर जाधव, ग्राम पंचायतों और जनपद पंचायत ने अनुशंसा की थी। इससे उक्त भूमि चरनोई मद से आबादी मद में घोषित की जा सकी है। उन्होंने बताया कि पंचायतों के प्रस्ताव आने पर पुनः उक्त कार्रवाई की जाएगी।

करीब 1200 परिवार होंगे लाभांवित

इस आदेश से 19 गांवों के 1142 परिवार लाभान्वित होंगे। इनमें चैनपुर, गवलखेड़ा लायखेड़ी, मारूगढ़, झिरन्या, मोरदढ़, बांयखेड़ा, कालीकाराय, दामखेड़ा, रोशिया, देवित बुजुर्ग, पिपरखेड़ नाका, नानकोड़ी, रेहटफल, सोनखेड़ी, बलखड़, सांईखेड़ा, ढसलगांव, पुतला और कटझिरा शामिल है। शुक्रवार को राजस्व निरीक्षक वास्कले और कस्बा पटवारी जाधव कंदरी फलिया में पहुंचे। वहां अनारसिंह, मुकेश, रंजनाबाई, मुन्नाीबाई आदि ने सरकार के निर्णय पर प्रसन्नाता व्यक्त की है। स्थानीय सरपंच शर्मिला लखन मंडलोई और सचिव सुनील नायक ने बताया कि झिरन्या में सर्वाधिक 678 पट्टे वितरित होंगे।

इनका कहना है

इस मामले में मध्य प्रदेश भू राजस्व संहिता 1959 की धारा 237 (क) के तहत उक्त आदेश जारी किया गया है। इस संबंध में 20 अप्रैल 2022 को आयुक्त भू अभिलेख ग्वालियर ने भी निर्देशित किया था।

- मिलिंद ढोके, एसडीएम, भीकनगांव

कई वर्षों से चरनोई भूमि पर काबिज लोगों को पट्टा मिलने से उन्हें काफी राहत मिलेगी। उन्हें विभिन्ना शासकीय योजनाओं का लाभ भी मिल सकेगा।

- जेपी सौर, तहसीलदार, झिरन्या

MP Board Exam: एमपी बोर्ड हाईस्‍कूल और हायर सेकंडरी परीक्षा का कार्यक्रम घो‍ष‍ित

MP News: VIDEO धामनोद में शादी समारोह में दूषित भोजन से 500 लोग बीमार

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close