- महामृत्युंजय महासंस्थानम्‌ शैक्षणिक एवं पारमार्थिक न्यास के तत्वावधान में निकलेगी यात्रा

इंदौर। नईदुनिया प्रतिनिधि

महामृत्युंजय महासंस्थानम्‌ शैक्षणिक एवं पारमार्थिक न्यास द्वारा 13 जनवरी को महेश्वर में महामृत्युंजय-शिव रथयात्रा निकाली जाएगी। इसमें जनकल्याण के लिए शिव रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण करेंगे। यात्रा में इंदौर-महेश्वर सहित मालवांचल के सैकड़ों श्रद्धालु शामिल होंगे। इसमें अलग-अलग समाजों के श्रद्धालु भगवान का रथ खीचेंगे। इसके साथ ही महामृत्युंजय मंत्र का जाप भी सतत किया जाएगा।

न्यास के अध्यक्ष डॉ. मनस्वी ने बताया कि यात्रा हर साल मकर सक्रांति के पहले आने वाले रविवार को निकाली जाती है। इसमें जाप के साथ भक्तिमय नृत्य, गायन और वादन होगा। यात्रा की शुरुआत दोपहर 2 बजे स्वाध्याय भवन महालक्षमी कॉलोनी से होगी। यात्रा विभिन्ना मार्ग से होते हुए शाम 6 बजे नर्मदातट-नावघाट पर पहुंचेगी। इसके बाद श्रद्धालु विश्वशांति की भावना से हाथों में दीपक लेकर सामूहिक आरती करेंगे।

वेद ऋचाओं और 44 द्रव्यों से होगा पूजन

न्यास के पदाधिकारियों के अनुसार आयोजन का यह 13वां वर्ष है। रथ यात्रा के लिए महामृत्युंजय शिवलिंग को वर्ष में केवल एक बार रथयात्रा वाले दिन की पूर्व रात्रि में निकाला जाता है। इस दौरान निशीथकाल में वेद की 44 ऋचाओं का पाठ और 44 द्रव्यों से पूजन किया जाता है।