खरगोन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कथा में जिज्ञासु बनकर जाना चाहिए और उसका मनन करते हुए उसको व्यवहार में लाना चाहिए। जो भी भगवान की शरण जाएगा उसका उद्घार निश्चित रूप से होता है। जब पूतना, ताड़का जैसे राक्षस भी भगवान के हाथों मरकर मोक्ष पा गए तो फिर जो व्यक्ति भगवान का स्मरण करेंगे तो उन पर तो भगवान कृपा करेंगे ही। जब भी जीवन में कोई कष्ट आए तो किसी और को अपनी व्यथा बताने की अपेक्षा भगवान की ही शरण में जाना चाहिए। भगवान को ही हृदय से अपनी समस्या बताएंगे तो वह उसका निराकरण अवश्य करेगा। यह उद्यार कथावाचक ममता दीदी ने व्यक्त किए। उन्होंने नार्मदीय ब्राह्मण महिला मंडल द्वारा आयोजित जैतापुर स्थित मां रेवा न्यास में चल रही भागवत कथा के दूसरे दिन की कपिल अवतार का प्रसंग सुनाया। न्यास के मीडिया प्रभारी दुर्गेश शर्मा ने बताया कि कथा के द्वितीय दिवस के मनोरथी शारदा ओमप्रकाश तारे, रेखा विनोद बिल्लोरे, किशोरी दिनेश अत्रे, मधुबाला सतीशचंद्र बिल्लोरे थे।

नई शिक्षा नीति पर हुई कार्यशाला

बड़वाह (नईदुनिया न्यूज)। जवाहरलाल नेहरू शासकीय महाविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर कार्यशाला हुई। प्रमुख वक्ता नगर के भाजपा नेता जितेंद्र सुराणा ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के महत्वपूर्ण बिंदुओं से अवगत कराया। नीति की प्रमुख बातें साझा की। पत्रकारिता में करियर के नए दृष्टिकोण से अवगत कराया। अतिथि वक्ता व जनभागीदारी समिति के पूर्व अध्यक्ष प्रवीण शर्मा ने बताया कि शिक्षा नीति को सफल करने की जिम्मेदारी शिक्षकों व विद्यार्थियों की है। उन्होंने जोर देकर कहा कि नई संभावनाओं की तरफ एक कदम सरकार ने उठाया है। दूसरा कदम महाविद्यालय और विद्यार्थियों को उठाना है। संयुक्त प्रयासों की सार्थकता से ही समाज को नई शिक्षा नीति का लाभ मिलेगा। शिक्षाविद सुरेंद्र पंड्या ने कहा कि विद्यर्थियों को स्वप्न देखने चाहिए। अपने लक्ष्यों को ऊंचा रखें, उनके प्रति दृढ़ निश्चयी रहें। गुरुजनों का सम्मान करें। पीएस व्यास ने बधाों को मन की शक्ति को केंद्रित कर लक्ष्य को हासिल करने की बात कही। डा. रविंद्र परसाई ने नवीन शिक्षा नीति में शामिल व्यवसायिक पाठ्यक्रमों का महत्व बताया। प्राचार्य डा. मंगला ठाकुर ने अध्यक्षीय उद्बोधन दिया। सविता व्यास, नारायण अग्रवाल, डा. अरविंद श्रीवास्तव, डा. नीतू परसाई, आदि मौजूद थे। संचालन डा. गगनदीप कौर ने किया। आभार डा. दिनेश कैथवास ने माना।

विधानसभा प्रभारी नियुक्त

बड़वाह। खंडवा लोकसभा उपचुनाव को दृष्टिगत रखते हुए बड़वाह विधानसभा के भाजपा युवा मोर्चा प्रभारियों की नियुक्ति की हुई। नगर मंडल प्रवक्ता अंतिम केवट ने बताया कि विधानसभा प्रभारी राजेश पाल व सह प्रभारी बृजेश यादव को नियुक्त किया है। नगर मंडल प्रभारी अक्षय तिवारी, सहप्रभारी यश चौरसिया, ग्रामीण मंडल प्रभारी रविकांत सोनी, सहप्रभारी दिनेश परिहार की नियुक्त हुई।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local