खरगोन(नईदुनिया प्रतिनिधि)।

शहरी क्षेत्र में बकायादारों से वसूली के लिए नगर पालिका प्रक्रिया शुरू कर दी है। नपा द्वारा कराए गए सर्वे के बाद तैयार हुई सूची में सात हजार बकायादार निकले। जिनसे नपा को एक करोड़ 45 लाख रुपये वसूल करना है। इस बकाया राशि पर 25 लाख से अधिक का अधिभार जुड़ गया है। बकाया और अधिभार जुड़कर बकायादारों से नपा को करीब दो करोड़ वसूलने के लिए नोटिस दिए जा रहे है। इन बकायादारों में कई बड़े रसूखदार और शासकीय अधिकारी व कर्मचारी भी शामिल है। जिन पर हजारों रुपये की राशि बकाया है। बकायादारों से नपा द्वारा सख्ती से वसूली की जा रही है। संबंधित बकायादारों से आगामी 15 दिनों में राशि जमा करने के लिए कहा गया है। इसके बाद बकायादारों के नल कनेक्शन काट दिए जाएंगे है।

शहरी क्षेत्र में सबसे ज्यादा बकायादार संपत्तिकर के है। साथ कई नागरिकों द्वारा द्वारा समय पर जलकर की राशि भी जमा नहीं की जा रही है। राजस्व अधिकारी महेश वर्मा ने बताया कि शहरी क्षेत्र में करीब 4 हजार नागरिकों से संपत्तिकर, तीन हजार से जलकर की राशि वसूल करना है। बकायादारों से संपत्तिकर के 75 लाख रुपये और जलकर के 50 लाख रुपये बकाया है। इसके साथ ही 250 लोगों से दुकान किराए के 20 लाख रुपये वसूल करना है। नपा को संपत्तिकर, दुकान किराया, ब्लॉक लीज और टीआइटी लीज आदि से राशि वसूल की जाना है।

जलकर और संपत्तिकर के सबसे अधिक बकायादार

वर्मा ने बताया कि जलकर और संपत्तिकर के सबसे अधिक बकायादार है। जलकर और संपत्तिकर वसूली के लिए नपा द्वारा कार्रवाई की जा रही है। वहीं जलकर के बकायादारों के नल कनेक्शन काटे की प्रक्रिया शुरु हो गई है। वहीं कुछ बकायादारों ने किस्तों के रुप में राशि जमा करने की बात कही है। वहीं संपत्तिकर के बकायादारों को नोटिस जारी कर दिए है। साथ ही सभी को वित्तिय वर्ष की समाप्ति के पहले बकाया राशि जमा करने निर्देश दिए गए है। इसके बाद नपा द्वारा जब्ती की कार्रवाई की जाएगी।

10 टीमें कर रही है वसूली

राजस्व अधिकारी वर्मा ने बताया कि विभाग द्वारा 10 टीमें बनाई गई है। जो बकायादारों को नोटिस देने के साथ ही वसूली भी कर रही है। उन्होंने बताया कि आगामी फरवरी माह तक राशि जमा करने के लिए हिदायत दे रही है। इसके बाद नपा द्वारा आगामी वित्तिय वर्ष से पहले बकायादारों के खिलाफ कार्रवाई कर राशि वसूली की जाएगी। बकायादारों की सूची सार्वजनिक किए जाने को लेकर भी वरिष्ठ अधिकारियों से मार्गदर्शन मांगा गया है।

बकायादारों से वसूली के लिए राजस्व टीम द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। बकायादारों को नोटिस जारी करने के साथ ही टीम वसूली में करने के निर्देश दिए गए है।बकायादारों को आगामी एक पखवाड़े में राशि जमा करने के लिए कहा गया है। इसके बाद नल कनेक्शन काटने की तैयारी की जाएगी।

- प्रियंका पटेल, सीएमओ, नगर पालिका, खरगोन

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local