बड़वाह। पंचायत निर्वाचन के अंतर्गत बुधवार को बड़वाह ब्लाक की 114 पंचायतों की आरक्षण की प्रक्रिया जनपद पंचायत सभागृह में हुई। सुबह 11 बजे एसडीएम अनुकूल जैन की उपस्थिति में आरक्षण की प्रक्रिया शुरू हुई। सबसे पहले एसडीएम ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों को आरक्षण की पूरी प्रक्रिया समझाई। रोजगार सहायक विजय परमार की आठ वर्षीय बेटी भूमि परमार ने लाट निकाला। अजा वर्ग का आरक्षण हुआ। उसके बाद अजजा। फिर ओबीसी और अंत में अनारक्षित के लिए आरक्षण हुआ। इसके बाद इन्ही अलग-अलग वर्गों से 50 प्रतिशत महिला आरक्षण के लिए लाट निकाला गया। नवीन आदेश के अनुरूप हुई आरक्षण प्रक्रिया में पिछले वर्ष के मुकाबले ओबीसी वर्ग की आधी से भी कम रह गई है। वर्ष 2014 में 29 सीट ओबीसी की थी। जबकि प्रक्रिया में केवल 13 रह गई। इसी तरह अजा की एक सीट कम होकर 21 से 20 हुई है। जबकि अजजा की दो सीट इस निर्वाचन में बढ़कर 24 हो गई है।इसी तरह अनारक्षित वर्ग में पिछले निर्वाचन में 42 सीट थी। इस निर्वाचन में 57 सीट हो गई है। इस दौरान तहसीलदार रंजना पाटीदार, जनपद सीईओ रोहित पचोरी आदि मौजूद थे।

पांच बजे तक चली प्रक्रिया

आरक्षण की प्रक्रिया शाम पांच बजे तक चली। 114 पंचायतो में 1932 पंचो के लिए आरक्षण की प्रक्रिया जनपद में हुई। जिसमें अजा के 356, अजजा के 403, पिछड़ा वर्ग 282, अनारक्षित 891 है। सभी पंचायतो में 50 प्रतिशत महिलाओं की हिस्सेदारी है।

भीकनगांव में भी हुआ आरक्षण

भीकनगांव। बुधवार को स्थानीय जनपद सभागृह में शासन के निर्देशानुसार पंच व सरपंच का आरक्षण हुआ। जनपद सीईओ ओपी शर्मा ने बताया कि आज एसडीएम सिराली जैन व तहसीलदार निधि वर्मा की उपस्थिति में जनपद सभागृह में जनपद पंचायत की पंच व सरपंचों की आरक्षण प्रक्रिया संपन्न की गई। जिसमें सरपंचों के 65 पदों के लिए आरक्षण किया गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close