Road Safety Campaign : नईदुनिया के सड़क सुरक्षा अभियान के तहत श्री गुरुकुल स्कूल में कार्यशाला आयोजित

कसरावद (नईदुनिया न्यूज)। नईदुनिया के सड़क सुरक्षा अभियान के तहत गुरुवार को श्री गुरुकुल स्कूल में यातायात कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसके तहत संस्था के संचालक रजनीश पाटीदार ने विद्यार्थियों को बताया कि मोबाइल हमारे लिए आवश्यक है, लेकिन अधिकांश व्यक्ति वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग करते हैं। यह पूरी तरह से गलत है। ऐसा करके हम कहीं न कहीं दुर्घटना को बुलावा देते हैं। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग नहीं करें।

पाटीदार ने कहा कि अनावश्यक रूप से वाहनों का उपयोग भी नहीं करना चाहिए। वाहन चलाना जरूर सीखें, लेकिन लाइसेंस बनने के बाद ही वाहन चलाएं। हमारी छोटी-छोटी लापरवाहियां बड़ी दुर्घटना का कारण बन जाती है। बिना लाइसेंस के वाहन चलाने पर अगर कोई दुर्घटना घटित हुई तो वाहन चालक के खिलाफ कार्रवाई होती है। ऐसे में कभी कभी यह भविष्य के लिए नुकसानदायक होती है। प्राचार्य साजी मैथ्यू ने विद्यार्थियों को कहा कि हमें दोपहिया और चार पहिया वाहन चलाना आना चाहिए। यह बहुत आवश्यक है, लेकिन वाहनों को सावधानी से चलाना चाहिए। वाहन चलाते समय हेलमेट जरूर पहनना चाहिए। वाहनों के बीमे एवं फिटनेस का भी हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि कहा कि वाहन हमारी सुविधा के लिए बने हैं। इनका सही तरीके से उपयोग करना चाहिए। यातायात नियमों का पालन करते हुए वाहनों को चलाएं तो कभी भी कोई दुर्घटना नहीं होगी। कही जाने की जल्दबाजी या आगे निकलने के चक्कर में कई बार दुर्घटना होती है। ये दुर्घटनाएं कभी कभी जीवन भर के लिए तकलीफ दे जाती हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में सीखा गया अनुशासन जीवन भर काम आता है। आपको यातायात नियमों की जानकारी देने का उद्देश्य यही है कि आप अपने जीवन में कभी भी कोई सा भी वाहन चलाएं को यातायात नियमों के अनुरूप ही वाहन चलाएं।

अभियान के सकारात्मक परिणाम आएंगे

संचालक रजनीश पाटीदार ने नईदुनिया के अभियान की सराहना करते हुए कहा कि नईदुनिया द्वारा स्कूल स्तर पर चलाए जा रहे इस अभियान के सकारात्मक परिणाम आएंगे। विद्यार्थी जीवन में ली गई सीख व्यक्ति को जीवन भर काम आती है। इसके बाद उन्होंने विद्यालय के सभी स्कूल बसों के ड्राइवर व हेल्परों को भी गाड़ियों के संचालन के लिए निर्देश दिए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close