Road Safety Campaign Khargone: कसरावद (नईदुनिया न्यूज)। वर्तमान समय में सबसे अधिक मृत्यु वाहन दुर्घटनाओं में हो रही है। इनके पीछे जो सबसे बड़ा कारण निकलकर समाने आ रहा है, वह है यातायात नियमों की अनदेखी। हमारी लापरवाही ही हमारे लिए दुर्घटना का कारण बन रही है। हमें यातायात नियमों का पालन करना चाहिए। इसके प्रति स्वयं जागरूक रहें और दूसरों को भी जागरूक करें। इससे सड़क हादसों पर नियंत्रण करने में सहायता मिलेगी।

उक्त बात उत्कृष्ट विद्यालय में बच्चों को नईदुनिया अभियान के तहत यातायात नियम की जानकारी देते हुए एकेडमिक प्रभारी आरके मंडलोई ने कही। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों की जानकारी हमें होना चाहिए और वाहन चलाते समय हमें इन नियमों का पालन करना चाहिए। यातायात नियमों के प्रति आप अभी से जागरूक बनें और केवल खुद ही नहीं जागरूक न हों अपने घर परिवार सहित दूसरों को भी जागरूक करें।

विद्यालय के प्राचार्य मनोज जैन ने कहा कि सड़क दुर्घटना ऐसा विषय है, जिससे हम अपनी थोड़ी सी समझदारी से बच सकते हैं। वाहन चलाते समय हमेशा दोपहिया वाहन पर हेलमेट लगाना चाहिए। तेज गति से वाहन नहीं चलाना चाहिए। हमें कहीं भी जाना हो, समय में थोड़ा सा ही फर्क पड़ेगा, लेकिन जल्दबाजी के चक्कर में अगर दुर्घटना हो गई तो बहुत भारी पड़ती है। खेल शिक्षक भावेश कर्मा व दीपक पंचोली भी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि आप जब भी की जाएं, यातायात नियमों को जरूर मानें। उनका पालन करें। हमें सड़क की बायीं ओर चलना चाहिए। मुड़ने पर संकेत जरूर दें। यदि पैदल चल रहे हैं तो हाथ देकर इशारा करें। वाहन से हैं तो इंडिकेटर से सिग्नल दें। बाइक से हैं तो हेलमेट पहनें। कार से हैं तो सीट बेल्ट लगाएं। वाहन धीमी गति से चलाएं। सड़क किनारे लगे संकेतकों को देखें। उनके अनुसार वाहन चलाएं।

मोटर व्हीकल एक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि सभी विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण कायदे कानून की जानकारी होनी चाहिए। बगैर लाइसेंस बीमा के आप पुलिस से तो फाइन देकर छूट सकते हैं, लेकिन कानून से बच नहीं सकते। दुर्भाग्यवश आप बिना लाइसेंस बिना बीमा के वाहन से कहीं जा रहे है और दुर्घटना हो जाए तो आप बिना लाइसेंस बीमा के बड़े आर्थिक दंड के भागी बनेंगे। दुर्घटना में यदि कोई व्यक्ति घायल होता है या उसकी मृत्यु होती है तो उसके स्वजन को मुआवजा भी देना होता है। यदि बीमा लाइसेंस है तो मुआवजे का भुगतान बीमा कंपनी करती है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close