बामंदी (नईदुनिया न्यूज)। यहां स्थित दिगंबर जैन मंदिर में रविवार को धूमधाम से भगवान आदिनाथ व शांतिनाथ की अष्टधातु से निर्मित मूर्तियों की स्थापना हुई। स्थापना से पूर्व भगवान की शोभायात्रा कुनबी पटेल स्कूल परिसर से जैन मंदिर पहुंची। तीर्थंकर भगवान आदिनाथ व शांतिनाथ भगवान की प्रतिमाओं को कार्यक्रम स्थल से गाजे-बाजे के साथ नृत्य और जयकारों के साथ शोभायात्रा के रूप में मंदिर तक लाया गया।

जैन समाज अध्यक्ष प्रशांत जैन व विकास जैन ने बताया कि प्रतिमा के आगमन पर कलश यात्रा निकाली गई। नगर में अनेक स्थानों पर वंदनवार लगाए गए व जैन धर्म के झंडे बैनरों से पाट दिया गया। ग्रामीणों ने घर के सामने रंगोली बनाकर श्रीजी की आरती उतारी गई और नृत्य किया गया। ब्रह्मचारी दीपक भैया के निर्देशन में ध्वजारोहण साधना योगेश जैन ने किया। मंडप शुद्धि, इंद्र प्रतिष्ठा कर नित्य नियम की अभिषेक पूजन कर नवीन प्रतिमाओं के समक्ष रोग, शोक, भय नाशक, जगत में शांति व भाईचारा के लिए प्रतिमाओं के समक्ष शांतिनाथ महामंडल विधान का आयोजन किया गया। विधान में सौधर्म इंद्र प्रतिमा पुण्यार्जक परिवार के विनीता हेमंत जैन, कुबेर इंद्र ऋतु नमीष जैन, ईशान इंद्र अनिता महेंद्र जैन, माहेंद्र इंद्र संध्या रमेशचंद जैन, सानत इंद्र सीमा रक्षित जैन बनाए गए। विधान पर पांच मंत्रित कलश की स्थापना कर पुण्य अर्जित किया गया। ग्राम की बेटियों ने दीप प्रज्वलित ऐ किया।

सुमधुर भजनों से किया मंत्रमुग्ध

विधान में महिलाएं पीले वस्त्र वस्त्र धारण कर व पुरुष वर्ग श्वेत वस्त्र में शामिल हुए। विधान में संगीतकार कमल जैन व कुमार प्रशंसा जैन ने अपनी कला कौशल से सुमधुर भजनों के माध्यम से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। श्रीजी के रथ का सारथी बनने का सौभाग्य भरत भाई, जितेंद्र जैन को प्राप्त हुआ। प्रथम शांतिधारा का सौभाग्य प्रशांत जैन, श्रेष्ठी जैन को मिला। समाज के संदीप जैन, दीपक जैन ने बताया कि कार्यक्रम की पूर्व संध्या पर गाजे बाजे के साथ शैलेष अजीत जैन परिवार के निवास से महाआरती लाई गई व 48 दीप प्रज्वलित कर भक्तामर आराधना की गई। आयोजन में जैन समाज बामंदी के अलावा बालसमुद, इंदौर, उज्जैन, भोपाल, कसरावद, साटकुर, लोनारा, पंधाना, बड़वाह, सनावद, महेश्वर, मंडलेश्वर, धामनोद, खंडवा व आसपास के शहरों से आए श्रद्धालुओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। समाज के अजय शाह, राहुल जैन, परिमल जैन, डा. एसके धनोते, नरेंद्र जैन, सुधीर चौधरी, देवेंद्र जैन, वर्षादीप, पूर्णिमा जैन, राखी जैन आदि उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close