*महेश्वर में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बनाई योजनाएं

महेश्वर (नईदुनिया न्यूज)। पवित्र नगरी के विकास और पर्यटकों को आकर्षित करने के नर्मदा रिट्रीट सभागृह में बैठक हुई। इसमें महेश्वर विकास समिति की डा. सविता राजे ने कहा कि महेश्वर तीन चीजों के लिए जाना जाता है। नर्मदा नदी, अहिल्याबाई होलकर व साड़ी उद्योग। यहां पवित्र नदी नर्मदा का कल-कल बहता पानी है। स्वच्छता के लिए यहां पर कचरे का निपटान और कचरे से कंपोस्ट खाद बनाना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। नगर के गंदे पानी को नर्मदा में कहां-कहां मिल रहा है, उसे सीवरेज प्लांट के माध्यम से साफ कर नर्मदा नदी में छोड़ा जाना चाहिए। नर्मदा में डाले जाने वाले फूल मालाओं से अगरबत्ती बनाई जा सकती है, जिससे लोगों को रोजगार मिल सकता है।

डा. राजे ने पर्यटकों को आकर्षित करने के मुद्दे पर कहा कि घाटों की खूबसूरती के लिए उन्हें डिजाइन किया जाना चाहिए। गांधी चौक पर शारदा सदन कार्यालय को तोड़ने के बाद जो स्थान बना है, उसका उपयोग पर्यटकों को जानकारी देने का सूचना केंद्र बनाया जाना उचित होगा। जो महेश्वर के बारे में पर्यटकों को यहां पर जानकारी मिलेगी। नर्मदा नदी में पर्यटकों को बोटिंग और प्राचीन धरोहर को देखने की व्यवस्था करना चाहिए। पुराने मकानों को किराए पर देकर आमदनी बढ़ानी चाहिए। राजराजेश्वर मंदिर, खेड़ापति हनुमान मंदिर आदि का विकास करना चाहिए।

तीन दिवसीय उत्सव का होगा आयोजन

मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के संचालक मनोज कुमार सिंह, संयुक्त संचालक संतोष श्रीवास्तव, उपसंचालक युवराज पाडोले आदि अधिकारियों ने महेश्वर पर्यटन विकास के लिए बहुत सारी योजनाएं बनाई हैं। वाटर स्पोर्ट्स में कयाकिंग केनो सलालम प्रतियोगिता, महेश्वर को फिल्म वीडियो आदि के माध्यम से प्रचारित करना, प्रतिवर्ष होने वाली पंचकोशी पदयात्रा को हाइलाइट करके युवाओं को जोड़कर प्रचारित करना, साइकिलिंग प्रतियोगिता के माध्यम से पर्यटकों को जोड़ना, सिनेमा व एडवेंचर के माध्यम से पर्यटकों को आकर्षित करना। सिनेमा के माध्यम से साड़ी उद्योग के माध्यम से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए व्यवस्थाएं की जाना चाहिए। मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के माध्यम से तीन दिवसीय महेश्वर उत्सव का आयोजन बनाया जा रहा है। इसमें विभिन्ना विधाओं में प्रदर्शन करने वाले कलाकारों, प्रतियोगिताएं और इतिहास पर कार्यक्रम होंगे। बैठक में सविता राजेश, यशवंतराव होलकर, एसडीएम मिलिंद ढोके, तहसीलदार विवेक सोनकर, हथकरघा केंद्र के सहायक संचालक अशोक सराफ, भूपेंद्र कुमार जैन, हेमंत कुमार जैन, मनोज पाटीदार, वल्लभ शराब आदि मौजूद थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags