खरगोन(नईदुनिया प्रतिनिधि)।

खाद्य पदार्थों की शुद्धता जांचने और आम नागरिकों तथा विद्यार्थियों में खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता के बारे में प्रशिक्षण देने के लिए रविवार को चलित वाहन प्रयोगशाला क्षेत्र में पहुंची। प्रयोगशाला के निर्धारित रुट के अनुसार पहले दिन रविवार को मंडलेश्वर अनुभाग के पिपल्याबुजुर्ग, कतरगांव और करही जैसे ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचकर विभिन्ना संस्थानों पर मौजूद खाद्य पदार्थों की जांच की गई। खाद्य सुरक्षा अधिकारी एचएल अवास्या ने बताया कि पहले दिन ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्य पदार्थ के 52 सैंपल लिए गए। पूर्व में चलित वाहन प्रयोगशाला द्वारा नगरीय क्षेत्रों में जांच की गई थी। इस बार ग्रामीण क्षेत्रों में प्रयोगशाला द्वारा जांच की जा रही है।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी अवास्या ने बताया कि चलित वाहन प्रयोगशाला में दूध, मावा, जलेबी, मिल्क केक, तेल, बर्फी, लड्डू जैसे कई खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए गए। इनमें पांच संस्थानों से तेल और लड्डू के सैंपल प्रारंभिक प्रशिक्षण में फेल होने पर खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के तहत उन्हें सुधार सूचना पत्र जारी किए गए हैं। इनमें पिपल्याबुजुर्ग के बालाजी रेस्टोरेंट से सात लीटर सोयाबीन तेल, जयश्री रेस्टोरेंट से पांच लीटर तेल और भोला उपहार गृह से पांच किलो लड्डू नष्ट कराए गए। इसी तरह कतरगांव के मां नर्मदा होटल और शिवम उपहार गृह से आठ-आठ ली. सोयाबीन तेल नष्ट कराया गया। पहले दिन दोपहर चार बजे तक कुल 28 लीटर सोयाबीन का तेल और 5 किलो लड्डू नष्ट कराए गए। चलित वाहन प्रयोगशाला के खाद्य सुरक्षा अधिकारी नरसिंह सोलंकी और प्रयोगशाला तकनीकी नीरज विश्वकर्मा मौजूद रहे। चलित वाहन प्रयोगशाला सोमवार को कसरावद में, बड़वाह में 21 को, खरगोन में 22 को और 23 सितंबर को भीकनगांव भ्रमण पर रहेगी।

नेहरू युवा केंद्र ने मनाया पोषण पखवाड़ा

खरगोन। नेहरू युवा केंद्र पर पोषण पखवाड़ा के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक पवन जाधम व अभिषेक राठौड़ के आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से उपस्थित सभी गर्भवती और धात्री महिलाओं व बच्चों को पोषण आहार की जानकारी दी। वहीं पोषण वाटिका के लिए सब्जियों व फलदार पौधे का वितरण किया। साथ ही साथ योग, ध्यान को जीवन में शामिल करने के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर पोषण मटका, पोषण आहार, सब्जियों, फलों व अनाजों का भी प्रदर्शन किया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local