*बीसा नीमा समाज ने खोले पट, निकाली ध्वज यात्रा

महेश्वर (नईदुनिया न्यूज)। नगर के नर्मदा तट स्थित भगवान जगन्नााथ मंदिर के पट गुरुवार को सुबह वैदिक मंत्रोच्चार के साथ बीसा नीमा समाज के समाजजन को खोलने का अवसर प्राप्त हुआ। सुबह समाजजन बड़ी संख्या में ढोल-ढमाकों के साथ पहुंचे। इसके बाद पूजन अर्चन के साथ मंदिर की महंत जगतगिरि गुरु मां व महंत हृदयगिरि महाराज के सान्निाध्य में समाज के अध्यक्ष जमनादास सराफ ने मंदिर के पट खोले। मंदिर के पट खुलते ही ढोल-ढमाकों के साथ भगवान जगन्नााथ के जयकारे लगाकर श्रद्धालु भाव विभोर हो गए।

उल्लेखनीय है कि रथयात्रा के 14 दिन पूर्व भगवान के बीमार होने से मंदिर के पट बंद रहते हैं। चौदह दिनों तक विभिन्ना औषधीय काढ़ों के माध्यम से भगवान का उपचार किया जाता है। मंदिर के शिखर पर ध्वजा चढाने के लिए नगर के विभिन्ना समाजजन ढोल-ढमाकों के साथ ध्वजा यात्रा लेकर मंदिर परिसर पहुंचे। वहां ध्वजा का पूजन अर्चन कर मंदिर पर स्थापित किया गया। इस दौरान अग्रवाल समाज, बीसा नीमा समाज, राठौड़ समाज, राजपूत समाज आदि समाजजन ध्वज यात्रा लेकर पहुंचे। इसके बाद शाम चार बजे जन जागरण वाहन रैली का आयोजन किया गया। वहीं रात्रि में नृत्य नाटिका व भजन संध्या का आयोजन भी हुआ।

आज निकलेगी जगन्नााथ रथयात्रा

शुक्रवार को भगवान जगन्नााथ की रथ यात्रा का आयोजन होगा। विधिवत पूजन के बाद रथ में भगवान जगदीश, बलराम व बहन सुभद्रा के विग्रहों को रथ पर विराजमान किया जाएगा। रथ को श्रद्धालु अपने हाथों से खींचकर भगवान को नगर भ्रमण करवाएंगे। रथ के एक ओर की रस्सी महिलाएं खींचेंगी, वहीं एक ओर पुरुष रहेंगे। नगर के विभिन्ना मार्गों से होते हुए यात्रा पुनः मंदिर परिसर पहुंचेगी। यात्रा के बाद महाआरती, छप्पन भोग, भात प्रसाद व भंडारे का आयोजन होगा।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close