*प्रतिकूल परिस्थितियों में काम करने का बताया तरीका

भीकनगांव/खरगोन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मप्र निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मप्र त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सोमवार को झिरन्या विकासखंड के मतदान कर्मियों को भीकनगांव की निजी स्कूल में प्रशिक्षण दिया गया। सहायक नोडल अधिकारी आरके कुशवाह ने बताया कि सुबह 10 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक दो शिफ्ट में प्रशिक्षण हुआ। 15 कमरों में 30 ट्रेनरों ने सुबह 10 से एक बजे तक 568 कर्मचारियों और दोपहर दो से शाम पांच बजे तक 543 मतदान कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया।

मास्टर ट्रेनर राजेश तिवारी, राजेश क़ानूनगो व मनोज श्रीवास ने प्रशिक्षण सत्र में मतदान और मतगणना की संपूर्ण प्रक्रिया के साथ ही प्रतिकूल परिस्थितियों को भी विस्तार से प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया। अंत में प्रश्नपत्र के माध्यम से सीखने का भी परीक्षण किया गया।

बूस्टर डोज नहीं लगा, पेयजल भी नहीं मिला

प्रशिक्षण के दौरान कर्मचारियों ने अव्यवस्था की बात कही। मप्र शिक्षक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सुरेंद्रसिंह पंवार व जिला सचिव कय्यूम खान ने बताया कि चुनाव कार्य में लगे मतदान कर्मियों को बूस्टर डोज प्रशिक्षण के समय लगाने के निर्देश भी दिए गए हैं। परंतु मतदान कर्मियों को बूस्टर डोज नहीं लगाए गए। वहीं पेयजल की भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं थी। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी से मांग की है कि प्रशिक्षण से लेकर चुनाव समाप्ति तक निर्वाचन में लगे कर्मचारियों को मौसम अनुसार पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध करवाएं। उधर, स्वास्थ्य विभाग के के बीईई गजानंद लहाने ने बताया कि निर्वाचन प्रशिक्षण में आए 250 कर्मचारियों को कोविशील्ड व कोवेक्सिन के बूस्टर डोज लगाए गए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close