-कदमताल के साथ निकला संघ का पथ संचलन

करही। नईदुनिया न्यूज

देश की आजादी के वीर महापुरुषों की बजाय मैकाले शिक्षा पद्धति पढ़ाई जा रही है, जो हमारी शिक्षा व संस्कारों के साथ कुठाराघात है। सब कुछ बदल सकता है परंतु संघ की विचारधारा नहीं बदली है और न ही बदलेगी। भारत भूमि पर भगवान अवतार लेते हैं इसलिए यह मातृभूमि का टुकड़ा नहीं यह हमारे लिए पुण्य भूमि है। हमारे देश की सीमा पर तो वीर जवान देश की रक्षा कर रहे हैं। परंतु आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी स्वयंसेवकों की है।

यह बात राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला कार्यवाह विवेक भटोरे ने स्वयंसेवकों से कही। शनिवार को नगर में आखीपुरा से पथ संचलन निकला। इस मौके पर भटोरे ने कहा कि लव जेहाद जैसी घटनाएं बढ़ रही हैं। इसलिए स्वयंसेवक को हमेशा देश विरोधियों व धर्म विरोधियों से समाज को जगाने की आवश्यकता है। जब तक समाज में फैली हुई बुराइयां दूर नहीं होती राष्ट्र में राष्ट्र विरोधी गतिविधियां बढ़ती रहेगी। सामाजिक समरसता के लिए भी स्वयंसेवक पहले से कार्य कर रहे हैं। समरसता संघ के मूल में है और आगे भी समाज को समरसता के लिए संघ के स्वयंसेवक प्रेरित करते रहेंगे। सुबह 9 बजे आखीपुरासे बौद्धिक के बाद पथसंचलन निकाला गया। 200 से अधिक स्वयंसेवक संघ घोष व कदमताल के साथ निकाले। नगर के मुख्य मार्गों से होते हुए पाडल्या पहुंचे, जहां समापन हुआ। जगह-जगह नागरिकों ने पुष्पवर्षा कर स्वयंसेवकों का स्वागत किया।

-12केजीएन-154-करही में निकले पथ संचलन में शामिल स्वयंसेवक। -नईदुनिया

सिलाई केंद्र का किया उद्घाटन

करही। करही संच को प्रगत संघ बनाने के लिए पिछले दिनों कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस मौके पर सिलाई केंद्र का उद्घाटन भी हुआ। आयोजन में इंदौर ग्राम संगठन समिति के अतुल गुप्ता, सुषमा चौधरी, नमिता अग्रवाल, सरस्वती माहेश्वरी, शशि काबरा आदि पदाधिकारी शामिल हुए। करही संच को इंदौर समिति की महिला समिति ने आदर्श संच बनाने के लिए 30 महिलाओं को एकत्रित कर उन्हें स्नेह संपर्क योजना के तहत अभिवावक बनाया। पदाधिकारियों ने कम्प्यूटर केंद्र का अवलोकन भी किया। इसके बाद स्वावलंबन के लिए ग्रामोत्थान के अंतर्गत सिलाई केंद्र का औपचारिक उद्घाटन भी किया गया। इसमें फिलहाल 12 सिलाई मशीनें स्थापित की गई हैं। इस सिलाई केंद्र में 30 बालिकाएं प्रशिक्षण लेंगी। अजीत छाजेड़, जितेंद्र, नवनीत कर्मा आदि मौजूद थे।

-12केजीएन-155-करही में सिलाई केंद्र का उद्घाटन किया गया। -नईदुनिया

कॉलोनी में गंदा पानी जमा होने से बढ़ी मुसीबत

बड़वाह। नईदुनिया न्यूज

नगर के उत्तर क्षेत्र में स्थित पटवारी कॉलोनी के निवासी ड्रेनेज समस्या से परेशान है। गंदा पानी कई स्थानों पर जमा होने से बदबू और गंदगी फैल रही है। रहवासियों के लिए गंदगी मुसीबत बनी हुई है। कॉलोनी के खाली पड़े भूखंड में भी गंदगी जमा हो रही है। कॉलोनी के गोरेलाल शर्मा ने बताया कि घरों के निकास का पानी नालियों में जाकर जमा हो जाता है। नालियों की पर्याप्त सफाई न होने से जहां पानी के प्रवाह में रुकावट आ रही है। प्रकाश जोशी ने बताया कि कॉलोनी में सफाई की समस्या प्रमुख है। अब तक क्षेत्र बड़वाह कस्बा पंचायत के अंतर्गत आता था। इसे नगर पालिका में मिलाए जाने की प्रक्रिया जारी है। इसलिए नगर पालिका व कस्बा पंचायत दोनों ही समस्या पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। राममनोहर भमोरिया, प्रतीक पटेल, पीसी कनाड़े ने बताया कि पानी जमा होने से मच्छर पनप रहे हैं। बीमारियों की आशंका बनी हुई हैं। इस संबंध में जनपद पंचायत सीईओ बाबूलाल पंवार ने बताया कि पटवारी कॉलोनी में पर्याप्त सफाई के लिए बड़वाह कस्बा पंचायत को निर्देशित किया गया है। मौसम अब साफ हो गया है इसलिए सफाई कार्य बगैर किसी व्यवधान के हो सकेगा। जल्द ही रहवासियों को समस्या से निजात मिलेगी।

-12केजीएन-156-बड़वाह में पटवारी कॉलोनी में नाली में जमा गंदा पानी। -नईदुनिया