खरगोन(नईदुनिया प्रतिनिधि)।

लोकसभा उपनिर्वाचन 2021 में शतप्रतिशत मतदान करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस बार नवाचार किया जा रहा है। नवाचार ऐसे मतदाताओं के मतदान सुनिश्चित कराने के लिए है जो मतदान केंद्र तक नहीं पहुंच सकते हैं। ऐसे मतदाता जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित है या 80 वर्ष से अधिक आयु के है। उनके लिए मतदान केंद्र उनके घरों में ही बनाकर पूरी तैयारी के साथ मतदान कराया जाएगा।

शनिवार को कलेक्टर अनुग्रहा पी भीकनगांव विधानसभा के भ्रमण पर रही। इस दौरान उन्होंने भीकनगांव महाविद्यालय में सेक्टर अधिकारियों और झिरन्या जनपद सभाकक्ष में बीएलओ को प्रशिक्षित करते हुए बताया। उन्होंने कहा कि ऐसे पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के घर जाकर पहले सूचना देनी होगी कि इस दिन आपके लिए मतदान आपके घर होगा। वहीं उस घर के 100 मीटर दायरे में किसी प्रत्याशी या पार्टी के चुनाव चिन्ह आदि प्रचार सामग्री नहीं होगी। यह सब सेक्टर अधिकारी और मतदान दल सुनिश्चित करेंगे। कलेक्टर अनुग्रहा ने एसडीएम शिराली जैन को निर्देश दिए कि इस संबंध में मतदान दलों को विस्तृत प्रशिक्षण आयोजित कर इन बिन्दुओं पर विशेष जोर दे। पोस्टल बैलेट के माध्यम से ऐसे मतदाता मतदान करेंगे इसके लिए इसकी प्रक्रिया और लिफाफों के उपयोग के बारे में विस्तार से समझाया जाए। ऐसे मतदाताओ को फार्म 12-डी जारी किया जाएगा। जानकारी अनुसार भीकनगांव विधानसभा में ऐसे 212 मतदाताओं को फार्म 12-डी जारी किया जाएगा। कलेक्टर ने ऐतिहात बरतने को लेकर कहा कि मतदान केंद्र की भांति यहां पोलिंग एजेंट को भी अनुमति होगी। दल इस बात पर विशेष ध्यान से की उस मतदाता की गोपनीयता कतई भंग न होने पाए। कोई रिश्तेदार सेल्फी ले तो मना भी करना चाहिए। कलेक्टर अनुग्रहा ने भीकनगांव में मतदान केन्द्रों का भी अवलोकन कर आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। इस दौरान संयुक्त कलेक्टर मिलिंद ढोके, तहसीलदार योगेंद्र सिंह मौर्य उपस्थित रहे।

सुबह 5ः30 बजे होगा माकपोल

सेक्टर अधिकारियों और बीएलओ को संबोधित करते हुए कलेक्टर अनुग्रहा ने कहा कि 30 अक्टूबर मतदान दिवस के दिन सुबह 5ः30 बजे माकपोल होना है। इसके लिए सभी सेक्टर अधिकारी मतदान केंद्र पर ही रूके। समय पर माकपोल और सीआरसी की जानकारी समय पर देना अनिवार्य है। वहीं सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित होने की रिपोर्ट 23 अक्टूबर के बाद प्रस्तुत करेंगे भीकनगांव में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत कलेक्टर अनुग्रहा ने मशाल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

हर गांव में हर दिन होगी मुनादी

झिरन्या जनपद सभाकक्ष में बीएलओ को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी को भी स्वीप गतिविधियों में शामिल होना चाहिए। अब गांव के सभी नागरिकों को मतदान दिवस 30 अक्टूबर और मतदान समय बताया जाएगा। बैठक में मौजूद जनपद सीईओ राजेंद्र शर्मा ने बताया कि अब से हर गांव में हर दिन मुनादी के माध्यम से मतदान का समय बताया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local