बड़वाह। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने पिछले दिनों जवाहरलाल नेहरू शासकीय महाविद्यालय में सफाई अभियान चलाया। कॉलेज के वनस्पति उद्यान में सफाई की गई। पौधों की कटाई-छंटाई के साथ खरपतवार हटाई गई। प्राचार्य डॉ. मंगला ठाकुर ने कहा कि पौधो का रखरखाव और उनके विकास का हमे समुचित ज्ञान होना चाहिए। वनस्पति विज्ञान की प्राध्यापक प्रो. सारिका टुंडले व प्रो. गोविंद वास्केल ने कहा कि उद्यान की सफाई के साथ-साथ वनस्पति विज्ञान की विशेषताओं को समझने का प्रयास करें। जब आप इस दिशा में सफल हो जाते हैं, तब अध्ययन सरल हो जाता है। इस मौके पर संतोष बिरला, मनोज गंगराडेकर, विष्णु सिटोले, राजा जायसवाल, राजेश सिटोले, विद्या सुकेर, सुल्ताना, आयुषी, विनोद रावल, कृष्णा, सोनाली राठौर, शिवानी केवट, गौरव कर्मा आदि विद्यार्थी उपस्थित थे।

रैली निकालकर दिया संदेश

खामखेड़ा। अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर ग्राम में दिशा परियोजना अंतर्गत कार्यक्रम हुआ। ग्राम के समस्त बालिकाओं और उनके अभिभावकों के साथ बैठकर गांव के स्थानों को चिन्हित किया गया जिन स्थानों पर बालिकाएं अकेले जाने में असहज महसूस करती हैं। साथ ही बालिकाओं की सुरक्षा के लिए भी चर्चा की गई। इसके बाद ग्राम में रैली निकालकर ग्रामीणों को बालिका सुरक्षा, समानता व शिक्षा का संदेश दिया। बालिका सुरक्षा के प्रति जागरूकता के लिए दीवार लेखन भी कराया गया। कार्यक्रम में दिशा परियोजना की रिसोर्स पर्सन पूजा साहू आदि मौजूद थे।

-12केजीएन-157-खामखेड़ा में बालिकाओं व परिजन को जानकारी देते परियोजना के अधिकारी। -नईदुनिया

मोबाइल लोक अदालत लगी

मंडलेश्वर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा शनिवार को ग्राम ऊन में मोबाइल लोक अदालत का आयोजन हुआ। जिला न्यायाधीश बीआर पाटिल के मागदर्शन में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट दारासिंह मंडलोई द्वारा इसका आयोजन हुआ। अदालत में न्यायालयीन राजीनामा योग्य 40 प्रकरण रखे गए। जिनमें 17 प्रकरण निराकृत हुए और 42 व्यक्ति लाभान्वित हुए।

कठपुतली शो हुआ

ऊन। गांधीजी की 150वीं जयंती को लेकर अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ने हायर सेकंडरी स्कूल रायबिड़पुरा, माध्यमिक विद्यालय श्रीखंडी व मंदिर चौक ऊन में कठपुतली शो किए। इसके माध्यम से गांधीजी के आदर्शों व वर्तमान परिदृश्य में आदर्शों की प्रासंगिकता पर चर्चा की गई। रामलीला मंदिर चौक ऊन वाराणसी की टीम ने कठपुतली शो किया।े