-गायत्री प्रज्ञा संस्थान में हुए व्याख्यान, रोगों का घरेलू तरीकों से बताया उपचार

कसरावद। नईदुनिया न्यूज

प्रतिदिन दो आंवले का सेवन करने से कभी बाल सफेद नहीं होते। कैल्शियम की कमी वाले लोगों को प्रतिदिन पानी के मटके, बर्तन या सब्जी में सोयाबीन के दाने के बराबर चूना डालकर सेवन करने से यह कमी दूर होती है। सिरदर्द में दो पैर पर बैठकर गुनगुना पानी पीकर चहल कदमी करने से तुरंत लाभ मिलता है। प्राकृतिक चिकित्सा से हर रोग का इलाज संभव है।

यह बात सोमवार को सोमवार प्राकृतिक चिकित्सा दिवस पर गायत्री प्रज्ञा संस्थान में हुए व्याख्यान में खरगोन के डॉ. संतोष पाटीदार ने कही। उन्होंने कहा कि भोजन में नमक, शकर, मैदा, बेसन से जितना हो सके बचना चाहिए। भोजन करने के आधा घंटे पहले और आधा घंटा बाद में ही पानी पीएं। वरना भोजन के दौरान पानी भी जहर का काम करता है। भोजन के समय पीया गया पानी जठराग्नि को बुझा देता है। सर्दी से राहत पाने के लिए गर्म पानी में नीबू व नमक डालकर गरारे करने से राहत मिलती है। स्वस्थ रहने के लिए कड़ी भूख लगे बिना कभी भोजन न करें। अपेंडिक्स में मिट्टी की पट्टी से बिना ऑपरेशन के इलाज संभव है। हमेशा ठंडे पानी से ही नहाएं। इसके अतिरिक भी उन्होंने प्राकृतिक चिकित्सा में एनिमा, जलनेति, रबरनेति, मिट्टी की पट्टी, स्टीम बाथ, कुंजल क्रिया आदि के भी प्रभावी लाभ बताए। इस अवसर पर कई लोगों ने स्वास्थ्य संबंधी प्रश्न भी किए।

19केजीएन 156 कसरावद के गायत्री प्रज्ञा संस्थान में हुए व्याख्यान में संबोधित करते डॉ. संतोष पाटीदार। -नईदुनिया

आनंदक सम्मेलन 22 नवंबर को

बड़वाह। मप्र शासन अध्यात्म विभाग आनंद संस्थान द्वारा आनंदक सम्मेलन 22 नवंबर को जनपद पंचायत सभागृह में आयोजित किया जाएगा। इसमें आनंद क्लब के सदस्य व आनंद संस्थान में जुड़े आनंदकों को आमंत्रित किया जाएगा। जिला नोडल अधिकारी आरएन शर्मा व जिला कार्यक्रम समन्वयक केबी मंसारे ने बताया कि आनंद अल्पविराम सह सम्मेलन 11 से 3 बजे तक रहेगा। जो आनंदक शासकीय सेवा में हैं, वे भी शामिल हो सकते हैं। जीवन में तनाव से मुक्ति व भागम भाग की जीवन शैली में बदलाव व सकारात्मक पहलुओं पर विभिन्न् तरीकों से मास्टर ट्रेनरों द्वारा शिविर का संचालन किया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network