खरगोन(नईदुनिया प्रतिनिधि)।

शहर सहित जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। जिले में फिलहाल डेंगू से पीड़ितों का आंकड़ा 117 पर पहुंच चुका है। जिला अस्पताल के मेडिकल वार्ड में वर्तमान समय में क्षमता अधिक वायरल से संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है। इनमें से कुछ गंभीर रूप से पीड़ित मरीजों को आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है। जिला मलेरिया अधिकारी डा.मनोज पाटीदार ने बताया कि शनिवार को कोई भी डेंगू का मरीज नहीं मिला। शुक्रवार को छह डेंगू से संक्रमित मरीज मिले थे। जो शहर के शास्त्री नगर, टवड़ी मोहल्ला, कसरावद, भगवानपुरा आदि स्थानों के है। उन्होंने बताया कि शहर के कुछ रहवासी क्षेत्रों में अधिकांश डेंगू के मरीज मिल रहे है। जिसमें शास्त्री नगर, टवड़ी मोहल्ला, कुंदा नगर, गांधी नगर, काजीपुरा, अमननगर, अंजुमन नगर, ज्योति नगर, मास्टर कालोनी शामिल है।

जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डा.दिव्येश वर्मा ने बताया कि अस्पताल में प्रतिदिन 10 से 15 मरीज आ रहे है। अस्पताल में मेडिकल वार्ड में पीड़ित पुरुष, महिला और बच्चों के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई है।वर्तमान समय में तीनों वार्ड में 80 से अधिक मरीज भर्ती है। चिकित्सकों द्वारा लगातार उनकी मानीटरिंग की जा रही है।मलेरिया अधिकारी डा. पाटीदार ने बताया कि शनिवार को शहरी क्षेत्र शास्त्री नगर में 82 घरों में सर्वे किया गया। जिसमें से 42 घरों में लार्वा मिले।

निजी लैबों में बड़े स्तर पर हो रही डेंगू की जांच

जिला मलेरिया अधिकारी डा.पाटीदार ने बताया कि शहर सहित जिले में संचालित निजी लैबों में बड़े स्तर पर डेंगू की जांच रेपिड कार्ड के माध्यम से की जा रही है। इन लैबों और अस्पतालों में जरूरी जांचों की दरे भी अलग-अलग होने के साथ ही ज्यादा है। इस संबंध में लगातार विभागीय अधिकारियों को सर्वे के दौरान सूचना मिल रही है। निजी लैब और अस्पतालों में डेंगू की जांच और इलाज की दर निर्धारित करने के लिए कलेक्टर को पत्र लिखेंगे। डेंगू की जांच जिला चिकित्सालय में निशुल्क की जा रही है। जबकि डेंगू की रेपिड कार्ड से होने वाली जांच के लैबों में 400 से 800 रुपये वसूले जा रहे है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local