*विकास की तैयारी

*बंजर पहाड़ियों में हरियाली लाने की तैयारी, गायत्री परिवार ने की पहल

कसरावद। अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार द्वारा चलाए जा रहे वृक्ष गंगा अभियान के अंतर्गत गायत्री परिवार तहसील संगठन कसरावद द्वारा भी नगर की एक शासकीय पहाड़ी को 'श्रीराम वाटिका' के रूप में एक सुंदर उद्यान तैयार किया जा रहा है। उक्त पहाड़ी जिसे 'समर्पण गिरि' के नाम से संबोधित किया जा रहा है। नगर सीमा से दो किलोमीटर दूर जेल परिसर के आगे स्थित है। गायत्री परिवार तहसील क्षेत्र के कार्यकर्ता दो माह से लगातार इस पहाड़ी को संवारने में जुटे हैं।

गायत्री परिवार तहसील प्रमुख ग्राम काछीपुरा के भारत पटेल का कहना है कि क्या बच्चे, क्या बूढ़े, क्या युवा सभी दिन रात इस उपवन को सुंदर बनाने में अपना पसीना बहा रहे हैं। इस तरह सभी कार्यकर्ता नियमित समयदान कर 'समर्पण गिरि' पर हो रहे कार्यों में अपनी भागीदारी कर रहे हैं। एक ओर जहां दिन में कार्यकर्ताओं द्वारा नियमित श्रमदान किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर सायं 5 बजे से सभी कार्यकर्ता नगर में अंशदान के लिए जा रहे हैं ताकि इस उद्यान के विकासात्मक कार्यों में किसी प्रकार की आर्थिक रुकावट न आए।

युवा साथी नरेन्द्र कुशवाह और मनोज कुमरावत बताते हैं कि पौधों की सुरक्षा के लिए पहाड़ी के चारों ओर मजबूत तारबंदी कराई जा रही है। वहीं सिंचाई हेतु पाइप लाइन व ड्रिप लाइन का कार्य भी शुरू किया जा रहा है। लोकेंद्र सिंह राठौर व मनीष कुमरावत ने बताया कि लगभग 20 बीघा की इस पहाड़ी को संवारने में काफी धन खर्च हो रहा है। अतः गायत्री परिजनों ने आमजन से भी इस वाटिका को तैयार करने में बढ़-चढ़ कर आर्थिक सहयोग करने की अपील की है। गायत्री परिजनों के अनुसार सबकुछ ठीक तरह चला तो आने वाली हरियाली अमावस्या को समर्पण गिरि पर लगभग 2000 पौधों का रोपण सामूहिक रूप से किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि गायत्री परिवार तहसील संगठन ने पूर्व में भी वर्ष 2013 व 2014 में माडल रूप में दो शासकीय पहाड़ियों पर सफलतापूर्वक पौधारोपण का कार्य करके दिखाया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close