मंडला (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मंडला फोर्ट स्टेशन में जैसे ही 14 डिब्बों की सीआरएस स्पेशल ट्रेन पहुंची। लोगों का खुशी का ठिकाना नहीं रहा। लोग इस ट्रेन के आने पर बेहद उत्साहित थे। लोगों ने इस दौरान ट्रेन में इंजन के सामने और डिब्बों के सामने खड़े होकर सेल्फी ली और फोटो खिंचवाया। ट्रेन आते ही लोगों ने फोटो वीडियो तक खुशी का इजहार करते हुए इसे वायरल किया। दरअसल मौका था सीआरएस के द्वारा चिरईडोंगरी से मंडला के बीच रेलवे ट्रेक के निरीक्षण का। सीआरएस रेलवे अधिकारियों के दल के साथ रेलवे की ट्राली में सवार होकर निरीक्षण किया। एक एक पाइंट और पुल पुलिया का निरीक्षण करते हुए मंडला पहुंचे। जिसके बाद वापसी में ट्रेन में सवार होकर गति परीक्षण किया। 110 की स्पीड से ट्रेन चलाकर मंडला फोर्ट से चिरईडोंगरी तक देखा।

21 किमी के रेल ट्रेक का किया निरीक्षणः चिरईडोंगरी से मंडला के बीच सीआरएस एके राय के द्वारा रेलवे ट्रैक का निरीक्षण ट्राली में बैठकर किया गया। चार अलग-अलग ट्रालियों में रेलवे अधिकारी निरीक्षण करते हुए पहुंचे। सीआरएस द्वारा बताया गया कि इस दौरान उन्होंने प्रत्येक पुल पुलिया सहित टे्रक का निरीक्षण किया है। अब वे इसके बाद इसकी रिपोर्ट रेलवे मंत्रालय को देंगे। उन्होंने बताया कि ट्रेक काफी अच्छा है। कोई खामी तो नहीं पाई गई है। इस दौरान उनके साथ डीआरएम और अन्य तमाम अधिकारी मौजूद थे।

ट्रेन आने की सूचना पर बढ़ गई थी भीड़ः सीआरएस ने पुल पुलियों और रेलवे ट्रेक का बारीकी से निरीक्षण किया और कार्य को जांचा परखा। निरीक्षण का कार्य सुबह से ही शुरू हुआ। इसके लिए रेलवे विभाग द्वारा पहले से ही तैयारियां कर ली गई थी। दक्षिण पूर्व मंडल नागपुर व बिलासपुर जोन से भी अधिकारी आए हुए थे। इस निरीक्षण को लेकर लोगों में उत्सुकता थी। लोग सुबह से ही स्टेशन पहुंचने लगे थे। दोपहर तक तो रेलवे स्टेशन परिसर मंडला फोर्ट में पर्याप्त भीड़ जमा हो चुकी थी। रेलवे प्रशासन को अलाउंस कर लोगों से आग्रह करना पड़ा कि यहां भीड़ भाड़ न लगाए और मास्क अवश्य पहनें। लोगों ने इसका पालन किया और मास्क भी पहना।

डीजल इंजन से चिरईडोंगरी तक दौड़ाई गई ट्रेनः चिरईडोंगरी तक 14 डिब्बों की सीआरएस स्पेशल ट्रेन लेकर लोको पायलट शिव सोनी और अजय मालवीय आए थे। जिन्होंने मंडला से चिरईडोंगरी तक 110 की स्पीड से ट्रेन चलाया और सफलता पूर्वक तेजी से ट्रेन दौड़ी। चूंकि पहली ट्रेन दौड़ रही थी। इस कारण पूरे ट्रेक में क्षेत्र में लोगों को चौकन्नाा किया गया था। रेलवे के कर्मी भी जगह जगह तैनात थे। लोगों को ट्रेक से दूर रहने आग्रह किया गया था।

महानगरों तक जाने आसान होगी सुविधाः लोगों का कहना था कि सीआरएस की स्पेशल ट्रेन आने के बाद अब उम्मीद जाग गई है कि अब तो मंडला से भी ब्राडगेज ट्रेन जल्द शुरू हो जाएगी। हमें महानगर जाने के लिए अब मंडला से ही ट्रेन में सवार होने का अवसर मिलेगा। निकट भविष्य में यहां से भी कई नई ट्रेन चलाई जा सकती हैं या फिर लिंक ट्रेन के रूप में महानगरों को जाने के लिए सुविधा प्रदान की जा सकती है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस