मंडला (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले की मंडला, मोहगांव और घुघरी जनपद पंचायत की 166 ग्राम पंचायतों में दूसरे चरण के लिए मतदान हुआ। तीन जनपदों की ग्राम पंचायतों में 263724 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। शुक्रवार की सुबह 7 बजे से ही मतदान केंद्रों में मतदाताओ की लाइन लगने लगी। 5 बजे तक मंडला में 73.85, मोहगांव में 69.01, घुघरी में 79.54 प्रतिशत मतदान हुआ।दोपहर तीन बजे तक मतदान चलता रहा। चुनाव परिणाम की अधिकृत घोषणा 14 जुलाई को विकासखंड मुख्यालय पर होगी। जिला पंचायत सदस्यों के परिणाम 15 जुलाई को जिला मुख्यालय में घोषित किए जाएंगे।

जनपद पंचायत मंडला में मतदानः जनपद पंचायत मंडला में 81 ग्राम पंचायत में मतदान हुआ। इस जनपद में जनपद सदस्य के 25, सरपंच के 81 और पंच के 1274 पद हैं, जिसमें निर्विरोध 4 जनपद सदस्य, 4 निर्विरोध सरपंच और 790 निर्विरोध पंच निर्वाचित हुए हैं। 1 सरपंच पद के लिए तथा 82 पंच पद के लिए कोई भी फार्म नहीं भरा गया।

जनपद पंचायत घुघरी में मतदानः जनपद पंचायत घुघरी में 47 ग्राम पंचायत में भी मतदान हुआ। घुघरी जनपद में जनपद सदस्य के 16, सरपंच के 47 और पंच के 755 पद हैं, जिसमें 1 सरपंच एवं 575 पंच निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। घुघरी जनपद में 47 ग्राम पंचायतों के 133 मतदान केंद्रों में 33520 पुरूष, 35331 महिला और 1 अन्य मतदाता के साथ कुल 68852 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

जनपद पंचायत मोहगांव में मतदानः जनपद पंचायत मोहगांव में 38 ग्राम पंचायत में मतदान हुआ। मोहगांव जनपद में जनपद सदस्य के 12, सरपंच के 38 व पंच के 614 पद हैं, इसमें 1 सरपंच एवं 433 पंच निर्विरोध निर्वाचित हुए और 15 पंच पद के लिए कोई भी फार्म नहीं भरा गया। मोहगांव जनपद में 38 ग्राम पंचायतों के 112 मतदान केंद्रों में 28628 पुरूष, 29805 महिला और 2 अन्य मतदाताओं सहित कुल 58435 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

कलेक्टर एवं एसपी ने देखा द्वितीय चरण के चुनाव की व्यवस्थाएं:कलेक्टर एवं जिला चुनाव अधिकारी हर्षिका सिंह एवं पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह राजपूत ने द्वितीय चरण के अंतर्गत शुक्रवार को मंडला जिले की तीन जनपद मंडला, मोहगांव और घुघरी क्षेत्र के मतदान एवं चुनाव व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मतदान केंद्रों में पहुंचकर मतदान प्रक्रिया का अवलोकन करते हुए मतदानकर्मियों से केंद्र की व्यवस्थाएं, मतदाताओं की जानकारी एवं अन्य आवश्यक जानकारी ली। कलेक्टर एवं एसपी ने मंडला जनपद के अंतर्गत देवदरा पंचायत, कटरा, बिंझिया, बड़ीखैरी, राजीवकॉलोनी, जंतीपुर, बिनैका, सेमरखापा, फूलसागर, बकौरी, बबैहा, जुझारी, ग्वारी एवं पौंड़ीलिंगा के मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने मोहगांव में कन्या माध्यमिक तथा बालक शाला मतदान केंद्र का निरीक्षण किया। इसी प्रकार घुघरी जनपद के टिकरिया, कन्या माध्यमिक शाला एवं कन्या उधातर माध्यमिक विद्यालय घुघरी में बनाए गए मतदान केंद्र की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। पुलिस अधीक्षक ने उपस्थित पुलिसकर्मियों से आवश्यक जानकारी ली। साथ ही स्थानीय क्षेत्र में कानून व्यवस्था के बारे में जाना।

दिव्यांग, वृद्घ व युवा मतदाताओं ने उत्साह के साथ किया मतदानः द्वितीय चरण के तहत मंडला जिले की मंडला, मोहगांव तथा घुघरी जनपद में 1 जुलाई को मतदान किया गया। द्वितीय चरण के तहत एक जुलाई को हुए मतदान में शामिल सभी 503 मतदान केंद्रों में प्रातः 7 बजे से मतदान प्रारंभ हुआ। लोकतंत्र के इस उत्सव में पहली बार मतदान करने वाले युवा मतदाताओं ने बढ़चढ़कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। युवा मतदाता सुबह से ही अपना वोट डालने अपने नजदीकि केंद्रों में पहुंचे तथा सेल्फी भी ली। बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने में किसी से पीछे नहीं रहे। घुघरी में 80 वर्षीय गिरीश पाठक तथा 71 वर्षीय इंद्राणी पाठक ने मतदान केंद्र पहुंचकर अपना वोट डाला। इसी प्रकार मतदान केंद्र क्रमांक-117 इलाही घुघरी में 95 वर्ष की बुजुर्ग माता ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। झालपानी में दिव्यांग बहनों ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर प्रसन्नाता व्यक्त की। मातृशक्तियों ने भी बड़े उत्साह के साथ अपने घरों से निकलकर अपने नजदीकी मतदान केंद्रों में वोट डाला।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close