मंडला (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने जिले के सभी राजस्व अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक ली। बैठक में उन्होंने नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन के प्रकरणों की ब्लॉकवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रकरणों के निराकरण के साथ-साथ अपलोड करने की कार्यवाही प्राथमिकता से पूरा करें। कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि लक्ष्य के अनुरूप राजस्व की वसूली करें। राजस्व प्रकरणों के निराकरण के साथ-साथ सीएम हेल्पलाइन के 300 दिवस से अधिक के लंबित प्रकरण तथा समाधान के प्रकरणों का नियमित रुप से निराकरण सुनिश्चित करें। श्रीमति सिंह ने बैठक में मुख्यमंत्री भू-आवासीय अधिकार योजना की तहसीलवार समीक्षा की। उन्होंने तहसीलवार प्रगति की समीक्षा करते हुए भू-अधिकार योजना में विशेष प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की ई-केवाईसी पूर्ण करने के लिए विशेष शिविर आयोजित करें। ऑनलाईन डाटा अपलोड करें। श्रीमति सिंह ने कहा कि साक्षरता अभियान की कक्षाएं पूर्ववत जारी रखें। उन्होने स्वामित योजना की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में समस्त एसडीएम, समस्त तहसीलदार सहित संबंधित उपस्थित थे।

कलेक्टर ने दिलाई सद्भावना की शपथ

मंडला।नईदुनिया न्यूज

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सद्भावना की शपथ दिलाई। उन्होंने सद्भावना शपथ के अंतर्गत शासकीय कर्मचारियों को जाति, सम्प्रदाय, क्षेत्र, धर्म अथवा भाषा का भेदभाव किए बिना सभी भारतवासियों की भावनात्मक एकता और सद्भावना के लिए कार्य करने एवं हिंसा का सहारा लिए बिना, सभी प्रकार के मतभेद, बातचीत और संवैधानिक माध्यमों से सुलझाने की शपथ दिलाई।

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों बालक-बालिकाओं के लिए प्रोत्साहन योजना

मंडला।नईदुनिया न्यूज

राज्य शासन द्वारा प्रदेश में सभी विद्यालयों में अध्ययनरत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों जो किसी भी विद्यालय में कक्षा बारहवी उत्तीर्ण होकर राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षा आई.आई.टी., एम्स, एन.डी.ए. नीट मेडिकल, एन.आई.टी. क्लेट के माध्यम से एन.एल.आई.यू. एवं नीट से मान्यता चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश लेने पर अनुसूचित जनजाति हेतु प्रतिभा योजना एवं अनुसूचित जाति के लिए महर्षि वाल्मिकी प्रोत्साहन योजना की स्वीकृति प्रदान की गई है। उक्त योजनान्तर्गत अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के होनहार बालक, बालिकाओं के लिये पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति निर्धारित आय सीमा पर राशि रूपये 50 हजार एवं रूपये 3 लाख से अधिक आय सीमा होने पर रूपये 25 हजार प्रोत्साहन राशि की पात्रता होगी। नीट से मेडिकल कॉलेज एवं जे.ई.ई. से एन.आई.टी. में प्रवेश लेने पर आय सीमा का बंधन नही है।

जनजातीय कला एवं संस्कृति को संजोए रखने कार्यशाला आयोजित

मंडला।नईदुनिया न्यूज

जिला पंचायत मंडला के सभाकक्ष में संकल्प योजनान्तर्गत महात्मागांधी नेशनल फेलो कृति सिंघई के माध्यम से जिले के विभिन्न कलाकारों के लिये कार्यशाला आयोजित की गई। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष संजय कुशराम, उपाध्यक्ष कमलेश तेकाम, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड मंडला के प्रबंधक एस.के. डेकाटे, संत रविदास म.प्र. हस्तशिल्प तथा हाथकरघा विकास निगम के प्रभारी अधिकारी आर.के. परस्ते, कलादीर्घा प्रबंधक सुधीर कांसकार, जिला पंचायत मंडला से एस.एल. वरकडे एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

कार्यशाला में जनजातीय कला एवं संस्कृति को संजोए रखने के लिये एवं गोंडी आर्ट को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न सुझाव शिल्पियों द्वारा दिये गए ताकि गोंडी कलाओं के माध्यम से हमारी संस्कृति को जीवन्त रखा जा सके। आगामी त्यौहारों को दृष्टिगत रखते हुये पोस्ट कार्ड एवं ग्रीटिंग कार्ड के माध्यम से जनजातीय संस्कृति की कलाओं को शासकीय कार्यालयों एवं आमजनों तक पहुँचने का प्रयास किये जाये। गोंडी कलाकृति को शर्ट, रूमाल, कप, पोस्टकार्ड, फ्रिज मेगनेट, मटका इत्यादि के माध्यम से आम जनमानस तक पहुँचने के लिये कलाकारों को प्रोत्साहित किया गया। अनुपयोगी वस्तुओं का कलात्मक क्षेत्र में उपयोग पर चर्चा की गई। मेकरम कला को अधुनिक टच देने के लिये महिला कलाकारों को प्रोत्साहित किया गया एवं उन्हें शहरी चलन के हिसाब से डिजाईन के बारे में अवगत कराया गया। मार्केटिंग के संबध में चर्चा की गई एवं मार्केट चलन के अनुसार कलाकृति बनाने को प्रोत्साहित किया गया। इस कार्यशाला में आर्ट स्टार्टप फाउंडर्ज, सौम्या गुप्ता, मिमांशा बहादुर, प्राची वाधवानी एवं प्रियंका द्वारा भी आनलाइन कलाकारों से चर्चा की गई तथा अपने अनुभव साझा किये गये।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close