मंडला (नईदुनिया न्यूज)। कलेक्टर एवं जिला चुनाव अधिकारी हर्षिका सिंह ने दूसरे चरण के चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने एवं तैयारियों की समीक्षा करने संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट, एसडीएम, राजस्व अधिकारी, पुलिस अधिकारी एवं संबंधितों की योजना भवन में बैठक की। बैठक में उन्होंने कहा कि दूसरे चरण के चुनाव को भी प्रभावी रूप से सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने मतदान केंद्रों का भ्रमण करें। अपने मतदानकर्मियों के संपर्क में रहें, सूचना का प्रवाह प्रभावी रूप से करें। उन्होंने कहा कि सेक्टर अधिकारी आगामी 2 दिनों में अपने केंद्रों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं को अंतिम रूप से पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि अपने आवंटित नेटवर्क शेडोएरिया में सूचना प्रवाह के लिए नेटवर्क वाले स्थानों को चिन्हित करके रखें। श्रीमती सिंह ने सभी सीईओ जनपद एवं डीपीसी को निर्देशित किया कि दूसरे चरण में शामिल क्षेत्रों में मतदान कर्मियों के लिए रुकने का स्थान, रात्रि के लिए प्रकाश व्यवस्था एवं अन्य सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।

करें व्यवस्थाः कलेक्टर ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को निर्देशित किया कि मतदानकर्मियों के लिए अच्छा भोजन, पीने का पानी, चादर, गद्दे आदि व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि महिलाकर्मियों के लिए अलग से व्यवस्थित इंतजाम करें। उन्होंने ईईआरईएस को निर्देशित कि मतदान केंद्र में अस्थाई शौचालय का निर्माण करें।

लापरवाही की तो सेवा समाप्तः कलेक्टर ने कहा कि सामग्री वितरण एवं मतपत्रों के वितरण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाह अमले के विरुद्घ सेवा समाप्ति की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि चेकलिस्ट के अनुसार आवश्यक सामानों को थैली में रखें एवं अपूर्ण सामानों की पूर्ति करें। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि सामग्री के साथ मतदानकर्मियों के लिए मेडिकल किट एवं कोरोना प्रोटोकॉल के पालन संबंधी सामग्री भी अनिवार्यता वितरित कराएं। जिला चुनाव अधिकारी ने बैठक में डिस्ट्रीब्यूशन प्लान, रूटचार्ट, रेंडमाइजेशन, कानून व्यवस्था, परिवहन व्यवस्था, सामग्री वापसी आदि के संबंध में भी विस्तार से निर्देश दिए। उन्होंने सेक्टर अधिकारियों से उन्हें आवंटित मतदान केंद्रों में पहुंच मार्ग, रैंप, बिजली एवं क्षेत्र के कानून व्यवस्था आदि के संबंध में जानकारी भी ली।

जिला चुनाव अधिकारी ने कहा कि सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने संबंधित मतदान केंद्रों में पी-4 मतदानकर्मी की भूमिका निभाएंगे। इसी प्रकार उन्होंने सभी सीईओ जनपद को निर्देशित किया कि मतदान के दिन संबंधित क्षेत्र के सचिव, जीआरएस, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एवं पटवारी आदि क्षेत्रों में अनिवार्यता उपस्थित रहेंगे तथा मतदान केंद्र से संबंधित जरूरी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराने में मतदान दलों का सहयोग करेंगे।

वह कानून व्यवस्था का पालनः कलेक्टर ने बैठक में कहा कि सभी एसडीएम, मतदाताओं के लिए बारिश के दौरान की सभी व्यवस्था भी सुनिश्चित रखें। इसी प्रकार मतदान केंद्रों में पानी की व्यवस्था रखें। पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह राजपूत ने सभी पुलिस एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था की जानकारी रखें। उन्होंने मतगणना, दलों की वापसी तथा सामग्री वापसी के दौरान समन्वय एवं सावधानी बरतने से संबंधित निर्देश भी दिए।

29 को चुनाव प्रशिक्षणः कलेक्टर एवं जिला चुनाव अधिकारी हर्षिका सिंह ने एसी ट्राईबल को निर्देशित किया कि 29 जून को चुनाव प्रशिक्षण का आयोजन करें। उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण 2 पालियों में एवं निर्धारित स्थानों पर आयोजित होगा। कलेक्टर ने कहा कि सारणीकरण एवं अन्य महत्वपूर्ण प्रशिक्षण को भी जल्द आयोजित करें। उन्होंने कहा कि मतदान दल मतदान संबंधी समस्त प्रक्रिया के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें तथा मॉस्क का प्रयोग भी करें। बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर ने प्रथम चरण के चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए प्रशासन एवं पुलिस के समस्त अमले को जिला प्रशासन की ओर से शुभकामनाएं दी।

18 जुलाई से 31 अगस्त तक चलाया जाएगा दस्तक अभियान

मंडला (नईदुनिया न्यूज)। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में बाल स्वास्थ्य एवं पोषण वृद्घि के लिए शासन द्वारा सतत् प्रयास किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में दस्तक अभियान प्रदेश की एक महत्वपूर्ण गतिविधि है। प्रदेश के अन्य जिलों के साथ-साथ जिला मंडला में भी दस्तक अभियान चलाया जाएगा। दस्तक अभियान का आयोजन 18 जुलाई से 31 अगस्त तक किया जाएगा। अभियान के अन्तर्गत 5 वर्ष उम्र तक के बधाों प्रमुख बाल्यकालीन बीमारियों की सक्रिय पहचान एवं प्रबंधन किया जाता है ताकि बाल मृत्यु दर में कमी लाई जा सके। दस्तक अभियान के दौरान समुदाय में बीमार नवजातों और बधाों की पहचान प्रबंधन एवं रेफरल, शैशव एवं बाल्यकालीन निमोनिया की त्वरित पहचान, प्रबंधन एवं रेफरल, गंभीर कुपोषित बधाों की सक्रिय पहचान रेफरल एवं प्रबंधन, छह माह से पांच वर्ष तक के बधाों के गंभीर एनीमिया की सक्रिय स्क्रीनिंग एवं प्रबंधन, बाल्यकालीन दस्त रोग नियंत्रण हेतु ओआरएस एवं जिंक उपयोग संबंधी सामुदायिक जागरूकता एवं प्रत्येक घर में ओ.आर.एस. पहुंचाना, नौ माह से पांच वर्ष तक के समस्त बधाों को विटामिन ए अनुपूरण, बधाों में दिखाई देने वाली जन्मजात विकृतियों एवं वृद्घि विलंब की पहचान, समुचित शिशु एवं बाल आहारपूर्ति संबंधी समझाईश समुदाय को देना, एस.एन.सी.यू. एवं एन.आर.सी. से छुट्टी प्राप्त बधाों में बीमारी की स्क्रीनिंग तथा फॉलोअप को प्रोत्साहन, गृह भेंट के दौरान आंशिक रूप से टीकाकृत एवं छूटे हुये बधाों की टीकाकरण स्थिति की जानकारी लेना आदि गतिविधियां की जायेंगी। दस्तक अभियान के दौरान किये जाने वाले समस्त गतिविधियों के दौरान कोविड-19 सुरक्षा नियमों का पालन किया जाएगा। दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारी एवं ब्लॉक के मैदानी स्वास्थ्य के अमला को प्रशिक्षण दिया गया है और तैयारियां चल रही हैं।

जिले की औसत वर्षा की जानकारी

मंडला। जिले में इस वर्ष एक जून से 27 जून के दौरान 98.6 मिमी. औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि इसी अवधि तक गत वर्ष 234.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी। इस प्रकार गत् वर्ष की तुलना में इस वर्ष 135.9 मिलीमीटर कम वर्षा दर्ज की गई है।अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 27 जून को बिछिया में 1.9 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई। इस प्रकार जिले में 27 जून को 0.3 मिमी. औसत वर्षा दर्ज की गई है।

श्रमोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा तीन को

मंडला। श्रम पदाधिकारी ने बताया कि श्रमोदय आवासीय विद्यालय शैक्षणिक सत्र 2022-23 में विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए श्रमोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2022 म.प्र. राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जा रही है। प्रवेश परीक्षा का आयोजन 3 जुलाई 2022 को होना निर्धारित है। जिले में उक्त आयोजित परीक्षा का केन्द्र शासकीय रानी आवंती बाई कन्या उ.मा. विद्यालय मंडला है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close