भुआबिछिया (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान के सीमावर्ती ग्राम किसली निवासी 64 वर्षीय कमलू यादव पर मंगलवार की शाम 4 बजे बाघ ने हमला कर घायल कर दिया है। जिसका उपचार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिछिया में चल रहा है। जिनकी स्थिति खतरे से बाहर है। घटना उस दौरान हुई जब कमलू यादव दो अन्य ग्रामवासी रामदीन पिता कोदू धुर्वे 70वर्ष, संजू मरकाम उम्र 16 वर्ष के साथ मवेशियों को चराकर अपने घर लौट रहे थे। इसी दौरान किसली -प्रेमनगर के बीच पंसारी मरकाम के घर के पास बाघ ने इनकी एक बकरी का शिकार कर घसीटता हुआ झाडियों में ले गया। जिसे देखने के झाडियों की ओर गए इन तीनों व्यक्ति के शोर से बाघ इन पर हमला कर दिया। जिससे कमलू यादव की छाती,पीठ,और हाथ में बाघ के पंजे से घाव बन गए है।

हौसले ने बचाई जानः वन ग्राम किसली निवासी कमलू यादव और उनके दो अन्य साथियों के उनके हौसले ने बाघ के हौसले को पस्त कर दिए। जिससे उनकी जान बच गई। बाघ के हमले से गिर पड़े। कमलू यादव ने हौसले नहीं खोया और खड़े होकर बाघ के हमले से घबराने के बजाय मुकाबला करने की ठानी और तीनों ने दहाड़ लगाई और मौके से भागने के बजाय खड़े रहे जिसे देखकर बाघ भाग गया। घटना के बाद वन कर्मी सहदेव बंजारे घायल कमलू यादव को उनके परिवार जनों के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिछिया में भर्ती कराया गया है। घायल से मिलने अनुविभागिय दंडाधिकारी बिछिया, वन परिक्षैत्र अधिकारी श्री कोकडिया स्वास्थ्य केन्द्र बिछिया पहुंचकर जानकारी ली।

कमलू यादव का पहले भी हुआ है बाघ से सामनाः बाघ के हमले से घायल कमलू यादव का पहले भी बाघ से सामना हुआ है और अपने हौसले के दम पर अपने पालतू पशु को बाघ और हिंसक जानवरों से पहले तीन बार बचाकर ले आये हैं। कमलू यादव ने बताया बाघ का सामना उनका अनेक बार हो चुका है उनका कहना है बाघ से सामना होने पर पीठ दिखाकर भागने से बाघ उसके हमले से बचा नहीं जा सकता है। वन ग्राम एवं कान्हा नेशनल पार्क से लगे ग्राम होने के कारण जंगली जानवरों का उनके घर के पास तक आना सामान्य बात है।

तीन माह में 40 मवेशियों का किया है शिकारः किसली भिलवानी, के पोषक ग्राम प्रेमनगर माडमऊ, पकरीटोला के अलावा खटौला पंचायत के लगभग 40 मवेशियों को तीन माह में बाघ ने अपना शिकार बना डाला है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020