मंडला (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में इस सप्ताह से बारिश होना शुरू हुई है। गुरुवार का दिन भी बरसात के लिहाज से अच्छा रहा। पूरे जिले में अब वर्षा होने लगी है। इसके पहले जिले में कहीं बारिश हो जा रही थी। तो कहीं नहीं हो रही थी। पर अब लगभग सभी जगह बरसात हो रही है। सुबह व दोपहर व शाम को बारिश हुई है। रुक रुक कर वर्षा होते रही। गुरुवार को रात के समय तो एक घंटे जोरदार बारिश हुई। नालियां भर गई। सड़क से पानी बहा। ग्रामीण अंचलों में इसी बारिश का इंतजार किसान कर रहे थे। अब इस बारिश से खेत भरने लगे हैं। उन्हें रोपा लगाने की सहूलियत हो जाएगी। अब किसान तेजी से अपने खेतों की ओर लोट गए हैं और रोपाई कार्य कर रहे हैं।

नर्मदा के जल का रंग बदला : एक दिन पहले तक बारिश के अभाव में नर्मदा जल तक साफ हो गया था। लेकिन उपरी क्षेत्रों में हुई जोरदार बारिश के बाद नर्मदा का जलस्तर जहां बढ़ा है। वहीं उसका रंग भी बदला है। मटमैला रंग हो गया है। घाटों की दो से तीन सीढ़ियां डूब चुकी है। इस बार छोटा रपटा पुल भी नहीं डूब सका है। लोग अब चाह रहे कि इसी तरह बारिश होते रहे और फिर नर्मदा में बाढ़ देखने को भी मिले।

जिले में अब तक 346 मिमी औसत वर्षा दर्ज : जिले में इस वर्ष एक जून से 22 जुलाई के दौरान 346 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि इसी अवधि तक गत वर्ष 412.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी। इस प्रकार गत् वर्ष की तुलना में इस वर्ष 66.9 मिलीमीटर कम वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू.अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 22 जुलाई को मंडला तहसील में 26.2 मिमी, नैनपुर में 18.2, बिछिया में 24, निवास में 10, घुघरी में 64.2 व नारायणगंज में 19.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई। इस प्रकार जिले में 27 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags