मंडला ।नईदुनिया प्रतिनिधि

जिला पुरातत्व पर्यटन एवं संस्कृति परिषद की बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि जिले में पर्यटन को विकसित करते हुए रोजगार की संभावनाएं सृजित करने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए जिले के पर्यटन स्थलों के समूह तैयार करें। बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुनील कुमार दुबे, सहायक कलेक्टर अग्रिम कुमार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि कान्हा सहित अन्य स्थानों में रेशम साड़ी, गौंड़ी पैंटिंग, कोदो बिस्किट सहित अन्य स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शित करते हुए उनका व्यापक प्रचार प्रसार करें। उन्होंने कहा कि पर्यटन स्थलों तथा स्थानीय उत्पादों के संबंध में ब्रोशर तैयार करें। अक्टूबर माह में कान्हा गेट में कोदो कुटकी महोत्सव आयोजित कर स्व सहायता समूहों के उत्पादों को प्रोत्साहित करने का प्रयास करें। पर्यटन विभाग से समन्वय कर विद्यार्थियों की प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि ऐतिहासिक मंदिरों तथा स्थलों का दस्तावेजीकरण कराते हुए पुस्तक प्रकाशित करें जिसे महत्वपूर्ण स्थानों पर विक्रय के लिए उपलब्ध कराएं। उन्होंने जिले से संबंधित क्विज प्रतियोगिता कराने के भी निर्देश दिए। कलादीर्घा को बेहतर बनाएं यहां पर स्थानीय उत्पाद तथा हेंडलूम गौंड़ी पैंटिंग आदि को भी स्थान दें। बैगा बालिकाओं को गाईड एवं ड्राईविंग का प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए योजना तैयार करें। कलादीर्घा में स्टॉक एंट्री के लिए ऑनलाईन ऐप का उपयोग करें। बैठक में सेंचुरी गेट परिसर निर्माण, शरद उत्सव एवं नर्मदोत्सव के आयोजन, फासिल्स पार्क धनगांव तथा पालासुंदर आदि के संबंध में भी विस्तृत चर्चा की गई।

1 अक्टूबर से कान्हा एवं सर्री में पॉलीथिन प्रतिबंधित

बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि कान्हा को प्रदूषण से मुक्त रखने के लिए आगामी 1 अक्टूबर से कान्हा एवं सर्री क्षेत्र में पॉलीथिन पर पूर्णतः प्रतिबंधित किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि इन स्थानों पर पॉलीथिन के विकल्प उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने इनके स्थान पर दोना पत्तल के उपयोग को भी प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि सर्री गेट में छत्तीसगढ़ सीमा से संकेतक लगाए जाएं। मोड़ वाले स्थानों पर अनिवार्य रूप से संकेतक लगाए जाएं। उन्होंने सर्री की लॉकेशन जीपीएस में मार्किंग करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि रिसोर्ट में स्थानीय लोगों को प्राथमिकता से रोजगार प्रदान कराऐं। कान्हा में संचालित दीदी केफे को जनजाति संस्कृति के आधार पर विकसित करें। बैगा नृत्य कलाकारों की आय के स्त्रोत बढ़ाने के लिए नृत्य के कार्यक्रम आयोजित करें इसके लिए दिनए स्थान एवं समय निर्धारित करें। सभी रिसॉर्ट में अंकुर योजना के तहत् वृक्षारोपण के लिए स्थान निर्धारित करें।

गर्म पानी कुंड में नहाना प्रतिबंधित

बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि गर्म पानी कुंड में तत्काल प्रभाव से पर्यटकों का नहाना प्रतिबंधित किया जाए। उन्होंने कहा उन्होंने यहां पर स्वसहायता समूह द्वारा रेस्टारेंट संचालित कराते हुए स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शित किया जाए। उन्होंने यहां पर पर्यटकों से टिकिट लेने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गर्म पानी कुंड के निकट भराव के पानी में वोटिंग प्रारंभ करने का प्रस्ताव तैयार करें।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local