मंडला (नईदुनिया प्रतिनिधि)। 21 से 30 अक्टूबर तक वैश्विक आयोडीन जगरूकता कार्यक्रम पूरे जिले में चलाया जा रहा है। गुरूवारा को वैश्विक आयोडीन दिवस के उपलक्ष्‌य में जिले भर में शपथ एवं हस्ताक्षर अभियान के द्वारा आयोडीन युक्त नमक के सेवन हेतु सभी संस्था में शपथ दिलाई गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ श्रीनाथ सिंह ने आयोडीन नमक के सेवन करने के लिए होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी। जिला चिकित्सालय शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के साथ ग्राम स्तर पर भी शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया गया एवं समस्त क्षेत्रों में दिवाल लेखन नारे लेखन आदि के माध्यम जन जागरूकता का कार्य किया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने आयोडीन की जीवन में जितनी आवश्यकता है उतना ही कोविड से बचाव हेतु कोविड टीकाकरण की दोनों डोज की आवश्यकता के बारे में जानकारी दी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय परिसर में आयोडीन युक्त नमक खाने के लिये शपथ एवं हस्ताक्षर अभियान किया गया। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ यतीन्द्र झारिया में कोविड महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण करवाने के जन समुदाय से अपील की है कि कोविड के दोनों टीका लगवाना अति आवश्यक है।

पहले टीके से शरीर में नियत तिथि तक सुरक्षा रहेगी दूसरे डोज से शरीर में रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता बढ़ती हैं। इसलिए दोनों डोज लगवाना अति आवश्यक है पहले डोज का महत्व इतना नहीं होगा जब तक दूसरा डोज नही लगवा लेते। मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में कोविड दूसरे टीके लगवाने के लिये शपथ दिलाई गई। आज के कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला टीकाकरण अधिकारी, जिला मिडिया अधिकारी, जिला आयोडीन विकार कार्यकम के नोडल अधिकारी एवं समस्त अधिकारी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local