मंडला (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना महामारी से सुरक्षा का सबसे उत्तम उपाय टीकाकरण है, जिसे लेकर प्रशासन संवेदनशील है। जिले की कलेक्टर हर्षिका सिंह के निर्देश पर नवागत नैनपुर एसडीएम प्रियंका वर्मा के नेतृत्व में कुछ नवाचार किए जा रहे हैं। कोरोना टीकाकरण के द्वितीय अभियान में नैनपुर के प्रत्येक गांव, टोलों, मजरों और पारों तक लोकगीतों और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जागरूकता की बयार बहाई जाएगी। जिस तरह से प्रथम टीकाकरण में नैनपुर ने अपने लक्ष्‌य के अनुरूप कार्य करते हुए जिले में अव्वलता हासिल की थी।

उसी प्रकार अब इस बार भी टीकाकरण अभियान को जन आंदोलन बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। एसडीएम प्रियंका वर्मा ने आंगनबाड़ी और आजीविका परियोजना की कार्यकर्ताओ की बैठक लेकर इस संबंध में कार्ययोजना समझाई।

बैठक में उन्होंने बताया कि जनपद क्षेत्र के प्रत्येक गांव में कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़े स्थानीय गीतों के साथ घर घर दस्तक अभियान चलाया जाएगा। जहां घर घर पहुंचकर हल्दी चावल के अक्षत से दूसरे चरण के टीकाकरण के लिए निमंत्रण दिया जाएगा। कोविड वैक्सीनेशन कार्य में क्षेत्र के कलापथक दलों के अलावा गांव के स्व सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं का परस्पर सहयोग लेकर जागरूकता के नवाचार किए जाएंगे। जिससे आमजन न केवल प्रभावित हो अपितु टीकाकरण जैसे राष्ट्रीय कार्य के सहर्ष सहभागी बन सके। बैठक में नगरीय क्षेत्र के वार्ड प्रभारी भी शामिल हुए।

जिनसे चर्चा करते हुए बताया गया कि दिव्यांगों, गंभीर बीमार और अति बुजुर्गों के लिए चलित टीकाकरण की योजना है, जिसमें उन्हें घर पहुंचकर टीका लगाया जाएगा। इस हेतु नपा के वार्ड दल प्रभारियों को एसडीएम वर्मा ने आवश्यक निर्देश दिए। प्रत्येक वार्ड की एक सूची तैयार कर दूसरे डोज हेतु जरूरी प्रबंधन किए जाएंगे। आम लोगों को इस संबंध में सामाजिक अपील के माध्यम से न केवल जागरूक किया जाएगा। वरन कोरोना टीकाकरण अभियान को जन अभियान बनाकर लक्ष्‌य प्राप्त करने एक विशेष कार्य योजना को अमलीजामा पहनाने की भी तैयारी की गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local