मंडला (नईदुनिया प्रतिनिधि)। अब महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। वे अकेले सफर कर सकती हैं, वह भी बाइक पर। महिला सशक्तीकरण का संदेश देतीं 15 लेडी बाइकर्स मंडला पहुंचीं। उनके जोश, उत्साह व निडरता को देखकर सचमुच लग रहा था कि ये महिलाएं भी किसी से पीछे नहीं है। कंधे से कंधा मिलाकर आधुनिक भारत की महिलाओं की यह नई तस्वीर है। ये महिलाएं 19 दिसंबर को भोपाल से बाइक से रवाना हुई हैं। ट्राइग्रेस ट्रेल के नाम से लेडी बाइकर्स 1500 किमी के सफर पर निकली हैं। वे भोपाल से रवाना होने के बाद सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, पेंच नेशनल पार्क, कान्हा नेशनल पार्क, बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व, पन्नाा नेशनल पार्क का भ्रमण कर 24 दिसंबर को वापस भोपाल पहुंचेंगी। जहां यात्रा का समापन होगा। पर्यावरण व वन्यप्राणी संरक्षण का संदेश दे रही हैं। सभी बाइकर्स कम्यूनिटी ऑफ इंडिया की सदस्य हैं।

आप भी किसी से कम नहीं: ट्राइग्रेस ट्रेल की ग्रुप लीडर जी मीनाक्षी राव ने बताया कि 1500 किमी की राइड बाइक से कर वे यह बताना चाहती हैं कि अब महिलाएं भी किसी से कम नहीं है। वे हर क्षेत्र में आगे बढ़ सकती हैं। हमारा मप्र लड़कियों के लिए बिलकुल सुरक्षित है। अब लड़कियां भी अकेले सफर कर सकती हैं वह भी बाइक पर। यदि हम लोग बाइक चला सकते हैं तो कोई भी चला सकता है। हमारा संदेश है बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ। बेटी पढ़ेगी तो समाज को नई दिशा मिलेगी, पूरा परिवार आगे बढ़ेगा, सुशिक्षित होगा। महिलाओं को बढ़ाने में परिवार का सहयोग बहुत जरूरी है। मैं बिना परिवार के सहयोग के कुछ नहीं कर सकती।

कान्हा में ट्रायवल डांस देखा : कान्हा नेशनल पार्क में महिला बाइकर्स ने पार्क की खूबसूरती को करीब से निहारा। यहां के पर्यावरण से वे अति प्रसन्ना हुईं। कान्हा को खूबसूरत बताया। महिलाओं ने ट्रायवल डांस देखा और कर्मा, शैला डांस को बहुत सराहा। उनका कहना था कि पर्यावरण तो यहां अच्छा है ही, नर्मदा की प्रसिद्धि भी सुन रखी है, रपटा घाट का सौंदर्य भी कम नहीं है। यह तो बहुत ही अच्छा पर्यटन स्थल है। रविवार दोपहर बाद वे बांधवगढ़ के लिए रवाना हो गईं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस